उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय बीएड (द्विवर्षीय) संयुक्त प्रवेश परीक्षा विज्ञप्ति-2024 जारी, 10 फरवरी से कर सकेंगे आवेदन

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय इस बार भी कराएगा प्रदेशभर में बीएड प्रवेश परीक्षा, ढाई लाख सीटों पर मिलेगा प्रवेश


UP BEd JEE 2024 : प्रदेशभर में उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय बीएड (द्विवर्षीय) संयुक्त प्रवेश परीक्षा इस बार भी बुन्देलखंड विश्वविद्यालय आयोजित कराएगा। इस परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आगामी दस फरवरी से 10 मार्च तक किए जाएंगे। विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर आवेदन करना होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन परीक्षा को लेकर तैयारियों में जुट गया है।

यूपी बीएड जेईई 2024 में भाग लेने को इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए बीयू झांसी की आधिकारिक वेबसाइट समय-समय पर देखते रहें। जल्द ही इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

यूपी बीएड जेईई 2024 परीक्षा दो पालियों में होगी। परीक्षा केन्द्र के विकल्प में प्रथम वाले पर 500 परीक्षार्थी होने पर केन्द्र बना दिया जाएगा। इसके बाद दूसरे पसंद के विकल्प की ओर बुविश्वविद्यालय कार्य करेगा। परीक्षा नकल विहीन कराने प्रदेश के जिलाधिकारी या नोडल अधिकारी शामिल रहेंगे। परीक्षा परिणाम भी 15 से 20 दिन में जारी कर दिया जाएगा और काउंसिलिंग तीन चरणों में की जाएगी। पिछले साल बीएड प्रवेश परीक्षा में प्रदेश भर में करीब 1500 केन्द्र बनाए थे। बीते वर्ष 15 जून को परीक्षा हुई थी जबकि इस वर्ष अप्रैल में होने की उम्मीद है।


ढाई लाख सीटों पर मिलेगा प्रवेश:
प्रदेश के 2510 बीएड महाविद्यालयों में 2,53,000 सीटें हैं। इनमें 117 राजकीय, अनुदानित महाविद्यालयों में 7800 सीटें और स्ववित्त पोषित योजना के अंतर्गत संचालित 2393 कॉलेजों में 2,45,220 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। 


उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय बीएड (द्विवर्षीय) संयुक्त प्रवेश परीक्षा विज्ञप्ति-2024 जारी, 10 फरवरी से कर सकेंगे आवेदन 


यूपी : 10 फरवरी से भर सकेंगे बीएड प्रवेश परीक्षा के फॉर्म, बुन्देलखण्ड विवि को फिर आयोजन का जिम्मा


झांसी। संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म 10 फरवरी से भरे जाएंगे। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर छात्र-छात्राएं 10 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे। 20 से 25 अप्रैल तक बीयू प्रवेश परीक्षा कराएगा। बीयू को एक बार फिर बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी मिली है।

शासन की ओर से एक फरवरी को विज्ञापन जारी करने के निर्देश दिए गए थे। इसी क्रम में बीयू ने बृहस्पतिवार को विज्ञापन जारी कर दिया है। कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने बताया कि 10 फरवरी से 10 मार्च तक बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। 20 से 25 अप्रैल तक प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। 
उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय बीएड (द्विवर्षीय) संयुक्त प्रवेश परीक्षा विज्ञप्ति-2024 जारी, 10 फरवरी से कर सकेंगे आवेदन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:01 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.