CTET Answer Key Download Link : जारी हुई सीटीईटी आंसर-की, 10 फरवरी तक आपत्ति दर्ज़ कराने के लिए देने होंगे प्रति प्रश्न ₹1000

CTET Answer Key Download Link : जारी हुई सीटीईटी आंसर-की, 10 फरवरी तक आपत्ति दर्ज़ कराने के लिए देने होंगे प्रति प्रश्न ₹1000




CTET Answer Key 2024 Download Pdf : सीबीएसई ने सीटीईटी आंसर-की जारी कर दी है। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in जाकर सीटीईटी पेपर-1 और पेपर-2 की आंसर-की चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। 

सीबीएसई ने कहा कि अगर किसी भी अभ्यर्थी को किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई आपत्ति है तो वह उसे ऑनलाइन मोड से 10 फरवरी 2024 तक दर्ज करा सकता है। इसके लिए प्रति प्रश्न 1000 रुपये का भुगतान करना होगा। अगर आपत्ति सही पाई जाती है तो 1000 रुपये की राशि वापस लौटा दी जाएगी। 

बोर्ड ने कहा है कि जिस अकाउंट से ऑब्जेक्शन फीस का भुगतान किया गया होगा, उसी में रिफंड आएगा। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी 21 जनवरी को देश के 135 शहरों में 20 भाषाओं में हुई थी।



सीटीईटी 2024 आंसर-की यूं करें चेक

1- ctet.nic.in पर जाएं।
2- होम पेज पर दिख रहे लिंक CTET Answer Key 2023 के लिंक पर क्लिक करें।
3- अब जरूरी हो तो लॉगइन डिटेल्स भरकर सब्मिट करें और अपनी आंसर की चेक करें।
4- भविष्य की जरूरत के लिए आंसर की हार्डकॉपी भी सेव करके रख लें।


कितने होने चाहिए न्यूनतम मार्क्स
सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। CTET मिनिमम पासिंग मार्क्स - जनरल कैटेगरी के लिए 150 में कम से कम 90 अंक (60 प्रतिशत ) आने चाहिए, जबकि एससी, एसटी के लिए 150 में से 82 अंक (55 फीसदी ) आने चाहिए।


आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।




CTET Answer Key Download Link : जारी हुई सीटीईटी आंसर-की, 10 फरवरी तक आपत्ति दर्ज़ कराने के लिए देने होंगे प्रति प्रश्न ₹1000 Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:21 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.