बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों में पंजिकाओं के डिजिटाईजेशन के सम्बन्ध में।

15 फरवरी से केवल छात्रों की उपस्थिति और मिड डे मील होगा ऑनलाइन, शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में अभी कोई दिशा-निर्देश नहीं

15 फरवरी 2024 से समस्त जनपदों के परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट विद्यालयों एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका एवं मध्याह्न भोजन पंजिका का डिजिटल रूप ही मान्य होगा।




लखनऊ : परिषदीय स्कूलों व कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के कुल 1.92 करोड़ विद्यार्थियों की उपस्थति 15 फरवरी से आनलाइन ही दर्ज की जाएगी। यही नहीं, कितने विद्यार्थियों ने मिड डे मील का भोजन किया इसका भी संपूर्ण ब्योरा आनलाइन ही भेजना होगा। परिषदीय स्कूलों में इसके लिए टैबलेट भेजे गए हैं।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से इस व्यवस्था को सख्ती के साथ लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में कुल 1.32 लाख परिषदीय स्कूलों और 749 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में इसे लागू किया जा रहा है। आनलाइन उपस्थिति दर्ज होने के बाद प्रधानाध्यापक उपस्थिति का शत-प्रतिशत सही ब्योरा ही भेज सकेंगे। 

 मिड डे मील प्रतिदिन कितने विद्यार्थी खा रहे हैं, इसकी भी सही जानकारी मिल सकेगी। छात्रों की उपस्थिति का ब्योरा शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह आठ बजे से नौ बजे के बीच अनिवार्य रूप से भेजना होगा। वहीं एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ बजे से 10 बजे के बीच अनिवार्य रूप से भेजना होगा। इसी तरह मिड डे मील का आनलाइन ब्यौरा शैक्षिक सत्र में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक दोपहर 12 बजे तक देना होगा। वहीं एक अक्टूबर से 31 मार्च तक यह ब्योरा दोपहर 1:30 बजे तक देना होगा।

स्कूलों में उपस्थिति व मिड डे मील सहित 12 तरह के सभी रजिस्टर आनलाइन किए जा रहे हैं। वहीं शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में अभी कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं। बीते वर्ष नवंबर में सात जिले जिसमें लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, सीतापुर व श्रावस्ती में छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों की भी आनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने की व्यवस्था की गई थी लेकिन शिक्षकों ने इसका विरोध किया। बेसिक शिक्षा विभाग बैकफुट पर आ गया। यही कारण है कि अभी छात्रों की उपस्थिति आनलाइन दर्ज कराने की व्यवस्था की गई है और शिक्षकों को छोड़ दिया गया है।


बेसिक विद्यालयों में 15 फरवरी से छात्रों की होगी रियल टाइम अटेंडेंस

सुबह स्कूल खुलने के समय ही एक घंटे में अपडेट करनी होगी उपस्थिति

मध्याहन भोजन की भी पंजिका डिजिटल करने के दिए निर्देश


लखनऊ। प्रदेश में बेसिक के परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट य कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्रों को रियल टाइम अटेंडेंस 15 फरवरी से अपडेट करनी होगी। इसी के साथ मध्याहन भोजन की भी डिजिटल पंजिका ही मान्य होगी। इसे लेकर बेसिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी बीएसए को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।


इसमें कहा गया है कि शिक्षक अप्रैल से सितंबर तक स्कूल दिनों में बच्चों की उपस्थिति सुबह आठ से नौ बजे के बीच और एक अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह नो से दस बजे तक टैबलेट/ स्मार्टफोन से दर्ज करेंगे। वहीं एमडीएम के लाभार्थी, मेन्यू, खाद्यान्न आदि का विवरण भी प्रतिदिन भोजन के बाद अनिवार्य रूप से अपडेट करेंगे। इसके लिए एक अप्रैल से 31 सितंबर तक दोपहर 12 बजे और एक अक्तूबर से 31 मार्च तक 1.30 बजे का समय तय किया गया है।


प्रदेश में शिक्षकों की रियल टाइम अटेंडेंस समेत विद्यालय में प्रयोग बेसिक शिक्षा विभाग ने होने वाले लगभग एक दर्जन रजिस्टर को डिजिटल करने के प्रक्रिया पिछले कुछ महीने से चल रही है। विभाग ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के सात जिलों में यह व्यवस्था प्रभावी करने के निर्देश दिए। इसमें शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कराए जाने का विरोध शुरू हुआ। इसकी वजह से अन्य चीजें भी ठंडे बस्ते में चली गईं।


इसी बीच शासन ने प्रदेश के सभी बेसिक विद्यालयों में दो-दो टेबलेट उपलब्ध करा दिए हैं। इसी क्रम में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी बीएसए, बीईओ, डीसोटी, डीसी को निर्देश दिया है कि 15 फ़रवरी से सभी जिलों के परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका, मध्याहन भोजन पंजिका का डिजिटल रूप ही मान्य होगा। उन्होंने कहा है कि पूर्व में इसके लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया गया है।



बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों में पंजिकाओं के डिजिटाईजेशन के सम्बन्ध में।

15 फरवरी 2024 से समस्त जनपदों के परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट विद्यालयों एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका एवं मध्याह्न भोजन पंजिका का डिजिटल रूप ही मान्य होगा।





बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों में पंजिकाओं के डिजिटाईजेशन के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:15 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.