उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2023-24 में वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के सम्बन्ध में आदेश जारी

बेसिक शिक्षा : 16 मार्च से परिषदीय स्कूलों की परीक्षा, 24 से 26 मार्च तक होगा मूल्यांकन, 30 मार्च को परीक्षाफल की घोषणा


परिषदीय स्कूलों की परीक्षाओं का नया कार्यक्रम घोषित, 31 मार्च को परिणाम होगा जारी, इस बार पैरेंट्स को दिखाई जाएंगी बच्चों की कॉपियां


यूपी के परिषदीय स्कूलों की परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया। परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होंगी। इस बार परीक्षाओं में एक नया बदलाव किया गया है। 

प्रदेश में परिषदीय विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। कक्षा एक से आठ की वार्षिक परीक्षाएं 16 से 21 मार्च के बीच होंगी। पूरी परीक्षा 50 नंबर की होगी। इसके लिए जिला स्तर पर डायट के माध्यम से पेपर तैयार किए जाएंगे। पेपर में बहुविकल्पीय, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। शासन ने इसके लिए मॉडल पेपर भी जारी किया है।

शासन के अनुसार कक्षा एक की वार्षिक परीक्षा सिर्फ मौखिक होगी। कक्षा दो व तीन में मौखिक व लिखित परीक्षा होगी। इसके अंक 50-50 फीसदी होंगे। कक्षा चार-पांच में मौखिक व लिखित परीक्षा होगी। इसके अंक 30-70 फीसदी होंगे। कक्षा छह से आठ की परीक्षा सिर्फ लिखित ही होगी। इसमें पूरे नंबर लिखित परीक्षा के ही दिए जाएंगे। खंड शिक्षा अधिकारी प्रश्न पत्र 14 मार्च तक विद्यालयों को उपलब्ध कराएंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि लिखित परीक्षा ढाई घंटे की होगी। मौखिक परीक्षा की अवधि प्रधानाध्यापक आवश्यकतानुसार तय करेंगे। कक्षा सात तक की वार्षिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन विद्यालय के ही शिक्षक करेंगे। कक्षा आठ की कॉपियों का मूल्यांकन विकास खंड स्तर पर अन्य संकुल के शिक्षकों से कराया जाएगा।

मूल्यांकन कार्य परीक्षा के साथ ही शुरू कर दिया जाएगा और 31 मार्च को परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि कक्षा एक से आठ के किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जाएगा। वार्षिक परीक्षाफल जारी करने के समय छात्र-अभिभावकों की बैठक की जाएगी। इसमें उन्हें मूल्यांकन की गई कॉपियां दिखाई जाएंगी और इसके बाद उन्हें रिपोर्ट कार्ड दिया जाएगा। शुचितापूर्ण वार्षिक परीक्षा के लिए प्रधानाध्यापक, बीईओ व बीएसए जिम्मेदार होंगे।



बेसिक विद्यालयों की परीक्षा तिथि बढ़ी, अब 16 मार्च से होगी शुरू

🔴 पहले  11 मार्च से होनी थी शुरू

🔴 16 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च तक चलेगी परीक्षा

🔴 परीक्षा की अवधि आधा घंटा बढ़ाकर ढाई घंटे की गई


प्रयागराजः बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय/मान्यता प्राप्त कक्षा एक से आठ तक के विद्यालयों की शैक्षिक सत्र 2023-2024 की वार्षिक परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जारी किया है। अब परीक्षा 16 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च तक चलेगी, जबकि पूर्व में जारी कार्यक्रम के मुताबिक 11 से 15 मार्च के मध्य होनी थी। संशोधित कार्यक्रम में परीक्षा अवधि आधा घंटा बढ़ाकर ढाई घंटे की गई है। पूर्व में दो घंटे में संपन्न होनी थी। इस तरह अब परीक्षा पूर्व निर्धारित समय से 15 मिनट पहले शुरू होकर 15 मिनट बाद तक चलेगी।


परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:15 से 11:45 बजे तक तथा दोपहर 12:15 से 2:45 बजे तक कराई जाएगी। कक्षा एक की परीक्षा मौखिक होगी। कक्षा दो व तीन में परीक्षा लिखित एवं मौखिक होगी और इनका अधिभार 50-50 प्रतिशत रखा जाएगा। कक्षा चार व पांच की भी परीक्षा लिखित एवं मौखिक होगी, लेकिन इनका अधिभार 70 एवं 30 प्रतिशत होगा। कक्षा छह से आठ तक की परीक्षा लिखित कराई जाएगी। लिखित वार्षिक परीक्षा 50 अंकों की होगी, जिसमें बहुविकल्पीय, अति लघुउत्तरीय, लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। मौखिक परीक्षा की अवधि प्रधानाध्यापक निर्धारित करेंगे। 


कक्षा पांच की वार्षिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन संकुल (न्याय पंचायत) स्तर पर अन्य विद्यालय के अध्यापकों से कराया जाएगा। कक्षा आठ की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन विकास खंड स्तर पर अन्य संकुल के अध्यापकों से कराने के निर्देश परिषद सचिव ने दिए हैं। पर रिपोर्ट कार्ड बनाकर छात्र-छात्राओं को 31 मार्च को वितरित किया जाएगा। 


यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वार्षिक परीक्षा के मूल्यांकन के आधार पर कक्षा एक से आठ तक किसी भी छात्र-छात्रा की कक्षोन्नति नहीं रोकी जाएगी। परीक्षाफल घोषित करने के दिन छात्र-अभिभावक के साथ बैठक आयोजित कर मूल्यांकित उत्तरपुस्तिकाओं को छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को दिखाया जाएगा और रिजल्ट कार्ड भी दिया जाएगा।



उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2023-24 में वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के सम्बन्ध में आदेश जारी




26 जून 2015 का आदेश 👇
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2023-24 में वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के सम्बन्ध 


उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में शैक्षिक सत्र 2023-24 में वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन के सम्बन्ध में आदेश जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:38 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.