निपुण भारत मिशन के अंतर्गत ARP द्वारा चयनित विद्यालयों एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों के कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आकलन के उपरांत निपुण विद्यालय परिणाम घोषित करने के संबंध में

चुनिंदा 68352 स्कूलों के बच्चों का मूल्यांकन हेतु आयोजित निपुण टेस्ट में चमके सूबे के 16169 प्राथमिक स्कूल


प्रयागराज । दिसंबर महीने में कराए गए निपुण असेसमेंट टेस्ट में प्रदेशभर के 16169 स्कूलों ने सफलता हासिल की है। इन स्कूलों के कक्षा एक से तीन तक के 80 प्रतिशत से अधिक बच्चों के निपुण टेस्ट में पास होने पर स्कूलों को यह तमगा दिया गया है। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने 15 फरवरी को जिलेवार परिणाम भेजते हुए निपुण बनने वाले विद्यालयों के शिक्षकों को फरवरी में समारोह कर प्रशंसा पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। समारोह के लिए प्रत्येक जिले को 50 हजार रुपये के हिसाब से 37.5 लाख का बजट जारी भी कर दिया है।

डीएलएड प्रशिक्षुओं ने मोबाइल एप के माध्यम से प्रदेशभर के चुनिंदा 68352 स्कूलों के बच्चों का मूल्यांकन दिसंबर में आयोजित निपुण आंकलन किया था। ये वे विद्यालय हैं जिन्हें एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) या शिक्षक संकुलों ने गोद ले रखा है। इनमें से 16169 (24 प्रतिशत) निपुण टेस्ट में सफल हैं, जबकि 52183 स्कूलों के बच्चे न्यूनतम शैक्षणिक उपलब्धि हासिल नहीं कर सके हैं।



16169 परिषदीय विद्यालय बने निपुण, इन विद्यालयों के शिक्षकों को डीएम, सीडीओ करेंगे सम्मानित, कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 50 हजार रुपये प्रति जिला की दर से बजट जारी


लखनऊ। कक्षा एक से तीन के बच्चों के शब्दों को जोड़कर पढ़ने, अंकों के ज्ञान व जोड़-घटाना करने आदि के आधार पर प्रदेश में 16,169 परिषदीय विद्यालय पहले चरण में निपुण मिले हैं। इन विद्यालयों में 80 फीसदी से अधिक विद्यार्थी निपुण मिलने पर इन विद्यालयों को निपुण माना गया है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने बताया कि निपुण मिले विद्यालयों के शिक्षकों को जिला स्तर पर जिलाधिकारी (डीएम) या मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित करेंगे। इस बाबत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 50 हजार रुपये प्रति जिला की दर से बजट जारी किया गया है। उन्होंने यह भी कहा है कि इन विद्यालयों में भाषा-विज्ञान की शिक्षण संदर्शिका के प्रयोग, शिक्षा चौपाल, अभिभावकों की बैठक में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को प्रोत्साहित किया जाए। 


निपुण भारत मिशन के अंतर्गत ARP द्वारा चयनित विद्यालयों एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों के कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आकलन के उपरांत निपुण विद्यालय परिणाम घोषित करने के संबंध में


आप अवगत हैं कि राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा ARP के चयनित विद्यालयों एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों में कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों का डी०एल०एड० प्रशिक्षुओं के माध्यम से माह दिसम्बर , 2023 में आकलन कराया गया है । डी०एल०एड० प्रशिक्षुओं द्वारा किये गये सैम्पल आकलन में प्रथम दृष्टया 16169 विद्यालय निपुण विद्यालय के रूप में उभरकर आये हैं । प्रत्येक कक्षा में 1-3 में 80% से अधिक विद्यार्थी निपुण होने पर ही विद्यालय निपुण माना गया है। 

उक्त के सम्बन्ध में निर्देशित किया जाता है कि आकलन में निपुण विद्यालय के रूप में उभरकर आने वाले विद्यालयों के शिक्षकों को जिलाधिकारी / मुख्य विकास अधिकारी के माध्यम से प्रशंसा पत्र जारी कराया जाये । तत्संबंधी प्रशंसा पत्र का प्रारूप NBMC पर उपलब्ध है (प्रति संलग्न) ।

सभी जनपदों में कार्यक्रम का आयोजन माह फरवरी, 2024 में अवश्य करा लिया जाये । जनपद स्तर पर कार्यकम के आयोजन हेतु ₹ 50,000/- प्रति जनपद की दर से धनराशि की लिमिट जारी की जा रही है।

अतः जनपद स्तर पर कार्यक्रम होने पर यह फार्म भरा जाना सुनिश्चित करें : https://bit.ly/samman



निपुण भारत मिशन के अंतर्गत ARP द्वारा चयनित विद्यालयों एवं शिक्षक संकुल विद्यालयों के कक्षा 1-3 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आकलन के उपरांत निपुण विद्यालय परिणाम घोषित करने के संबंध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:06 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.