वर्ष 2023-24 में परिषदीय प्राथमिक / उच्च प्राथमिक / कम्पोजिट विद्यालयों में कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट की 50 प्रतिशत धनराशि जारी

कंपोजिट ग्रांट से सुधरेगी परिषदीय स्कूलों की सूरत, दस प्रतिशत से स्कूलों में स्वच्छता संबंधी कार्य की होगी व्यवस्था 


प्रयागराज । कंपोजिट स्कूल ग्रांट से सूबे के 131973 परिषदीय विद्यालयों की सूरत बदलेगी। स्कूलों में संसाधनों में इजाफा होगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय की ओर से जारी पत्र के मुताबिक प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट विद्यालयों के लिए 50 प्रतिशत कंपोजिट ग्रांट जारी की जा रही है। यह वर्ष 2023-24 के लिए है। 


तीन दिन के भीतर विद्यालय प्रबंध समिति को इसे हस्तानांतरित करना है। इसमें पीएमंत्री स्कूल शामिल नहीं है। इस धनराशि के दस प्रतिशत भाग से स्कूलों में स्वच्छता संबंधी कार्य जैसे टायलेट की सफाई, परिसर को सफाई, पीने के पानी के लिए टोटी आदि की व्यवस्था की जाएगी।


परिषदीय विद्यालयों के लिए 272 करोड़ जारी,  कराए जा सकेंगे मूलभूत जरूरतों के काम


लखनऊ। बेसिक विद्यालयों के लिए शासन ने 50 फीसदी कंपोजिट ग्रांट जारी कर दी है। इसके तहत सभी 75 जिलों के लिए विद्यालयों के लिए 272 करोड़ जारी किए गए हैं। इससे विद्यालय अपनी मूलभूत जरूरत के सामग्री की खरीद व मरम्मत आदि के काम करा सकते हैं। 

साथ ही इस बजट से विद्यालयों को दिए गए टैबलेट के लिए सिम व प्लान भी लिया जाएगा। शासन ने 2023-24 में परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट विद्यालयों के लिए 50 फीसदी कंपोजिट ग्रांट जारी की है।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी बीएसए को पत्र भेजकर इसे जल्द से जल्द विद्यालय प्रबंधन समिति को हस्तांतरित करने को कहा है। साथ ही वित्तीय व भौतिक प्रगति की जानकारी पीएमएस पोर्टल पर अपलोड करने को कहा है।

 इस बजट से विद्यालयों को दिए गए दो-दो टैबलेट के लिए सिम की खरीद में भी प्रयोग किया जा सकता है। काफी समय से शिक्षक इसकी मांग कर रहे थे।


सत्र समाप्त होने में बचे केवल दो माह, फिर भी स्कूलों की कंपोजिट ग्रांट की मद में 50 फीसद धनराशि ही शासन से मिल पाई


विद्यालयों को मिलने वाली कंपोजिट ग्रांट की मद में 50 फीसद धनराशि शासन से मिल गई है। सभी विद्यालयों को कंपोजिट ग्रांट की धनराशि  मिलनी है। यह धनराशि प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालयों के खाते में भेजी जाएगी। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने पत्र जारी कर बीएसए को निर्देशित किया है कि तीन दिन में विद्यालय प्रबंध समिति को हस्तांतरित करना सुनिश्चित करें। वित्तीय एवं भौतिक प्रगति पोर्टल पर अपलोड की जाए। 


वर्ष 2023-24 में परिषदीय प्राथमिक / उच्च प्राथमिक / कम्पोजिट विद्यालयों में कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट की 50 प्रतिशत धनराशि जारी


वर्ष 2023-24 में परिषदीय प्राथमिक / उच्च प्राथमिक / कम्पोजिट विद्यालयों में कम्पोजिट स्कूल ग्राण्ट की 50 प्रतिशत धनराशि जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.