समेकित शिक्षा के अन्तर्गत दिव्यांग बच्चों के शिक्षण प्रशिक्षण हेतु स्पेशल एजूकेटर्स को शिक्षण अधिगम सामग्री (TLM) उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में बजट जारी

दिव्यांग छात्रों के लिए टीएलएम बनाने को दिए जाएंगे पांच-पांच हजार

2,192 विशेष शिक्षकों को दिए गए कुल 1.09 करोड़ रुपये

ब्रेल लिपि में भी तैयार होंगे माडल पढ़ाई होगी आसान


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों के दिव्यांग छात्रों के लिए शिक्षण अधिगम सामग्री (टीएलएम) तैयार करने के लिए 2,192 विशेष शिक्षकों को पांच- पांच हजार रुपये की धनराशि दी गई है। कुल 1.09 करोड़ रुपये इन शिक्षकों को दिए गए हैं।

टीएलएम की मदद से विद्यार्थी रोचक ढंग से पढ़ाई कर सकेंगे। विभिन्न माडल शिक्षक तैयार करेंगे और इसकी मदद से संप्रेषण के तरीकों को बढ़ाने व विषय-वस्तु को सिखाने पर जोर दिया जाएगा।

ब्रेल पेज ब ब्रेल वर्कशीट के साथ- साथ त्रिआयामी माडल, अक्षर, शब्द, गिनती और जोड़-घटाना सिखाने के लिए फ्लैशकार्ड तैयार किए जाएंगे।

शिक्षक यातायात के साधन व नियम, शरीर के विभिन्न अंग, फल, सब्जियां, फूल और पशु-पक्षियों के भी चार्ट तैयार करेंगे। दृष्टि दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए ब्रेल स्लेट खरीदेंगे। विज्ञान की पढ़ाई के लिए डिजिटल थर्मामीटर, स्टाप वाच, दिशा-सूचक यंत्र, सामाजिक विषय के संबंधित माडल भी तैयार कराए जाएंगे। 


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि विशेष शिक्षक इस धनराशि का शत-प्रतिशत सदुपयोग करें और विद्यार्थियों के लिए तरह- तरह के जरूरी माडल खुद तैयार करें और जरूरत के अनुसार सामग्री की खरीद भी करें। 24 फरवरी तक टीएलएम तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। खंड शिक्षा अधिकारी इसकी समय-समय पर जांच भी करेंगे।



समेकित शिक्षा के अन्तर्गत दिव्यांग बच्चों के शिक्षण प्रशिक्षण हेतु स्पेशल एजूकेटर्स को शिक्षण अधिगम सामग्री (TLM) उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में बजट जारी 


समेकित शिक्षा के अन्तर्गत दिव्यांग बच्चों के शिक्षण प्रशिक्षण हेतु स्पेशल एजूकेटर्स को शिक्षण अधिगम सामग्री (TLM) उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में बजट जारी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:36 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.