बीटीसी की बढ़ेंगी 4000 और सीटें


  • 80 और कॉलेजों को संबद्धता देने के लिए आवेदन लेने की तैयारी
  • एससीईआरटी सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मान्यता पाने वाले संस्थाओं को आवेदन मांगने की तैयारी में
  • कॉलेजों को सम्बद्धता मिलने के बाद 45,450 सीटें हो जाएंगी

लखनऊ। बीटीसी प्रतीक्षा सूची में रहने वालों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। प्रदेश में बीटीसी की अभी 4000 सीटें और बढ़ाने की तैयारी है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) शीघ्र ही 80 और निजी कॉलेजों को संबद्धता देने के लिए आवेदन लेने जा रही है। शासन स्तर पर इस संबंध में सहमति बन गई है। इन कॉलेजों को संबद्धता मिलने के बाद 45,450 सीटें हो जाएंगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक बनने की योग्यता स्नातक व बीटीसी है। इसलिए बीटीसी करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। प्रदेश में मौजूदा समय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में 10,450 और 620 निजी कॉलेजों में 31,000 सीटें हैं। एससीईआरटी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता मिलने वाली संस्थाओं को बीटीसी कोर्स चलाने के लिए संबद्धता देती है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से करीब 80 संस्थाओं ने मान्यता ली थी। इन्हें वर्ष 2014-15 के लिए मान्यता दी गई।

इन संस्थाओं ने सुप्रीम कोर्ट में वाद दायर करते हुए यह अनुरोध किया कि जब आवेदन 2013-14 में किया है तो मान्यता भी इसी सत्र के लिए दी जानी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने इनके पक्ष में फैसला दिया। इसके आधार पर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने इन संस्थाओं को शिक्षा सत्र 2013-14 के लिए मान्यता दी है। इसलिए अब एससीईआरटी को इन संस्थाओं को इसी सत्र के लिए संबद्धता देते हुए दाखिला भी देना होगा। शासन स्तर पर बैठक में सहमति के बाद एससीईआरटी सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मान्यता पाने वाले संस्थाओं को संबद्धता देने के लिए विज्ञापन निकाल कर शीघ्र ही आवेदन मांगने की तैयारी में है।


खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी की बढ़ेंगी 4000 और सीटें Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:20 AM Rating: 5

4 comments:

Robin said...

B.ED jaisi halat ho jayegi BTC ki bhi... job bhi nhi lgega btc walo ka ye cnfm h....

Unknown said...

Thik kaha hai aap ne

Unknown said...

Thik kaha hai aap ne

Robin said...

jb hr sal 40000 student pass hoker niklenge BTC mai.... then vacancy kha se layenge ...private college ka acha benefit hoga isme to...aur agr govt ko seat increase krni h to DIET mai seats bdaye n....

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.