72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : 30 जिलों ने दी अधूरी सूचना ; छह जिलों की स्थिति काफी खराब, दिसंबर के पहले हफ्ते से संशोधन

प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए भले ही तीसरी काउंसलिंग समाप्त हुए 15 दिन बीत चुके हों पर सभी जिले अब तक पूरी सूचना नहीं दे पाए हैं। प्रदेश के 30 जिलों ने जो सूचना भेजी है वह आधी-अधूरी है और इसमें से छह तो ऐसे हैं जिन्होंने प्रोफार्मा के विपरीत सूचनाएं दे दी हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) जिलों से सूचनाएं मिलने के बाद इसे एनआईसी को देगा। एससीईआरटी चाहता है कि जिन अभ्यर्थियों के आवेदन में खामियां हैं उसे दिसंबर के पहले हफ्ते से ऑनलाइन ठीक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।


प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसलिंग 13 नवंबर को समाप्त हो चुकी है। एससीईआरटी ने डायट प्राचार्यों के साथ बैठक कर जल्द से जल्द पूरी सूचना निर्धारित प्रोफार्मा पर देने को कहा था। इसके बाद भी उन्नाव, संतरविदास नगर, संतकबीरनगर, ललितपुर, संभल, श्रावस्ती, मुरादाबाद, पीलीभीत, सुल्तानपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, शाहजहांपुर, हरदोई, कुशीनगर, बहराइच, गोंडा, लखीमपुर खीरी, अमेठी, कानपुर नगर, बिजनौर, फैजाबाद, बस्ती, बाराबंकी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, प्रतापगढ़ और अंबेडकरनगर ने आधी-अधूरी सूचनाएं भेजी हैं।
इसमें से सबसे अधिक खराब स्थिति बहराइच गोंडा, हरदोई, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज व शाहजहांपुर की है। एससीईआरटी के बार-बार कहने के बाद भी इन जिलों से सूचना गड़बड़ भेजी जा रही हैं। इन्हें डिफाल्टर जिला मानते हुए सोमवार को इनके डायट प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस भेजा जाएगा। जिलेवार सूचना मिलने के बाद एससीईआरटी इसे एनआईसी को देकर ऑनलाइन गलती सुधारने के लिए वेबसाइट खुलवाएगा, जिससे चौथे चरण की काउंसलिंग में किसी तरह की बाधा न आए।
खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : 30 जिलों ने दी अधूरी सूचना ; छह जिलों की स्थिति काफी खराब, दिसंबर के पहले हफ्ते से संशोधन Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:47 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.