72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की चौथी काउन्सलिंग इसी माह : अभी भी खाली पड़ें हैं लगभग 24 % पद


राज्य मुख्यालय | प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भती में बचे हुए खाली पदों पर इसी माह के आखिरी हफ्ते में चौथी काउंसलिंग कराने की तैयारी है। इससे पहले राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद सभी जिलों का ब्योरा दुरुस्त करने के लिए एनआईसी को डाटा सौंपेगा। इस भती में अभी लगभग 24 फीसदी पद खाली हैं।

इस भती की तीन काउंसलिंगों में 76 फीसदी पद भर चुके हैं। सामान्य व ओबीसी वग में न के बराबर ही सीटें बची हैं। जबकि विशेष आरक्षण वग में सीटें खाली रह गई हैं। वहीं एससी, एसटी की विज्ञान में भी सीटें रिक्त हैं। अब इन बची हुई सीटों पर दिसम्बर के आखिरी हफ्ते में काउंसलिंग करवाई जा सकती है। इससे पहले भती का ऑनलाइन ब्यौरा दुरुस्त किया जाएगा।

कई जिलों ने ब्यौरा राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में भेज दिया है लेकिन अब भी आधे से ज्यादा जिलों का ब्यौरा मुख्यालय नहीं पहुंचा है। ज्यादातर उन्हीं जिलों का डॉटा आने में देरी हो रही है जहां ज्यादा रिक्तियां थीं। दरअसल, काउंसलिंग के समय इतनी भीड़ थी कि जरूरी कागजात अभ्यथियों से जमा करा लिए गए थे लेकिन उनका मिलान उस समय नहीं किया गया। अब उनका मिलान कर सूची बनाई जा रही है। वहीं प्रोविजनल काउंसलिंग वालों का ब्यौरा भी मंगवाया गया है।

दूसरी ओर, राज्य स्तरीय समिति ने अब भी उन शंकाओं का निराकरण नहीं किया है जो भती के दौरान उठी थीं। लगभग डेढ़ दजन बिन्दुओं पर समिति को अपना मत देना है। इन शंकाओं के हल के आधार पर प्रोविजनल काउंसलिंग वाले अभ्यथियों का भविष्य तय होगा।

खबर साभार :  हिन्दुस्तान 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की चौथी काउन्सलिंग इसी माह : अभी भी खाली पड़ें हैं लगभग 24 % पद Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.