आंगनबाड़ी केंद्रों की अब ऑनलाइन निगरानी : सभी केंद्रों को ऑनलाइन देनी होगी मासिक सूचना

  • आंगनबाड़ी केंद्रों की अब ऑनलाइन निगरानी
  • सभी केंद्रों को ऑनलाइन देनी होगी मासिक सूचना
  • लापरवाह अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

लखनऊ। सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों की निगरानी और कड़ी करने जा रही है। इन केंद्रों की प्रगति रिपोर्ट ऑनलाइन जांची जाएगी। सभी केंद्रों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने यहां की रिपोर्ट की मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम (एमआईएस) सॉफ्टवेयर के जरिये ऑनलाइन एंट्री करें। केंद्र सरकार भी इसी रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश को रकम जारी करेगी।
केंद्र सरकार मनरेगा की तर्ज पर आंगनबाड़ी केंद्रों की निगरानी करेगी। उसी तरह का सॉफ्टवेयर इन केंद्रों के लिए बनवाया गया है। साथ ही प्रदेश सरकार को प्रगति रिपोर्ट की ऑनलाइन एंट्री समय पर कराने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव मनीषा पंवार ने प्रमुख सचिव को पत्र भेजकर समय पर ऑनलाइन सूचनाएं भिजवाने के निर्देश दिए हैं। इसी के बाद प्रदेश सरकार भी हरकत में आई है।

निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार आनंद कुमार सिंह ने सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों व प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को आंगनबाड़ी केंद्रों की प्रगति रिपोर्ट ऑनलाइन फीडिंग कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि सॉफ्टवेयर में सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों की लॉग इन आईडी व पासवर्ड बनवा दिया गया है। अब एमआईएस सॉफ्टवेयर पर प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र की सूचना दर्ज होगी।
निदेशक ने कहा है कि यह प्रकरण अति महत्वपूर्ण है, इसमें कोई लापरवाही न की जाए। जो लोग लापरवाही बरतेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसमें सभी रिपोर्ट के फॉर्मेट बने हैं, उसी के अनुसार सूचना देनी है।

खबर साभार : अमर उजाला 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
आंगनबाड़ी केंद्रों की अब ऑनलाइन निगरानी : सभी केंद्रों को ऑनलाइन देनी होगी मासिक सूचना Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.