72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती : अभिलेख जमा करने पर आवंटित होंगे स्कूल, नियुक्ति पत्र 19 से

  • शिक्षक भर्ती ः पहले नियुक्ति पत्र, बाद में स्कूल का आवंटन
लखनऊ(ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत 19 जनवरी से नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। शुक्रवार को सचिव, बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह सहमति बन गई है। इसमें कहा गया है कि नियुक्ति पत्र को चयन पत्र माना जाएगा। हालांकि स्कूलों का आवंटन बाद में किया जाएगा।
खबर साभार : अमर उजाला 
दरअसल, प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती मामले में आवेदकों ने कई-कई जिलों में आवेदन कर रखे हैं। इसलिए नियुक्ति पत्र के साथ इन्हें तैनाती नहीं दी जा सकती है। कुछ दिनों बाद ही इन्हें स्कूलों का आवंटन कर दिया जाएगा। 27 जनवरी तक इन्हें जॉइन करने का समय दिया जाएगा। इसके बाद रिक्त रह गई सीटों के लिए प्रतीक्षा सूची वालों को बुलाया जाएगा। इन्हें 29 जनवरी से नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। इनको भी स्कूलों का आवंटन कुछ दिनों बाद किया जाएगा।
  • 19 को सभी को न जारी हुए तो 20 को भी दिए जाएंगे नियुक्ति पत्र
  • 27 तक स्कूलों में ग्रहण करना होगा कार्यभार
लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की चयन सूची में शामिल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र तो जिलेवार पदों की संख्या के हिसाब से जारी होंगे, लेकिन कार्यभार ग्रहण करने के लिए स्कूल सिर्फ उन्हीं को आवंटित किए जाएंगे जिन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) कार्यालय में अपने शैक्षिक अभिलेख जमा किए होंगे। 

यह भी तय हुआ है कि जिन जिलों में पदों की संख्या अधिक होने की वजह से ज्यादा अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग करायी है, वहां यदि 19 जनवरी को सभी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र नहीं जारी हो पाते हैं तो उन जिलों में बचे हुए चयनित अभ्यर्थियों को 20 जनवरी को भी नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।

प्रशिक्षु शिक्षक चयन में नियुक्ति पत्र जारी करने के सिलसिले में शुक्रवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिया गया।

काउंसिलिंग कराने वाले जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के प्राचार्यो को जिलेवार पदों की संख्या के मुताबिक अभ्यर्थियों की चयन सूची 17 जनवरी तक बीएसए को उपलब्ध करानी होगी ताकि वे 19 जनवरी को चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी कर सकें। बीएसए चयनित अभ्यर्थियों की सूची को अपने कार्यालय के अलावा जिले में नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर की वेबसाइट पर भी प्रदर्शित करेंगे।नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को 27 जनवरी तक आवंटित विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करना होगा। एक से ज्यादा जिलों में चयनित अभ्यर्थियों द्वारा पसंदीदा जिले में कार्यभार ग्रहण करने के बाद अन्य जिलों में रिक्त हुए पदों पर भर्ती के लिए 29 को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।
खबर साभार : दैनिक जागरण

72 हजार शिक्षक भर्ती का नियुक्ति पत्र 19 से

72 हजार शिक्षक भर्ती का नियुक्ति पत्र 19 से
2
हिन्दुस्तान जॉब्स

लखनऊ। अंतत: चार सालों का इंतजार खत्म हुआ। टीईटी 2011 के आधार पर हो रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में नियुक्ति पत्र 19 जनवरी से बांटे जाएंगे।
वेबसाइट पर सूची : जिलों की एनआईसी की वेबसाइट पर 18 जनवरी तक चयनित अभ्यर्थियों की सूची डाली जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। अभ्यर्थियों को खुद जाकर नियुक्ति पत्र लेना होगा। समाचार पत्रों में भी विज्ञापन निकाल कर कट ऑफ मेरिट तक चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
डाक से नहीं भेजेंगे : जितनी रिक्तियां हैं, उतने ही अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। नियुक्ति पत्र लेने के लिए अभ्यर्थी को अपने मूल प्रमाणपत्रों को लेकर जाना होगा ताकि कोई दूसरा व्यक्ति नियुक्ति पत्र न ले जा सके।
स्कूल का आवंटन ज्वाइनिंग के बाद

राज्य मुख्यालय। प्रदेश में चल रही 72,825 शिक्षकों की भर्ती में जिन जिलों में रिक्तियों की संख्या ज्यादा है, वहां नियुक्ति पत्र बांटने का सिलसिला 19 जनवरी के बाद भी जारी रहेगा। स्कूल का आवंटन जब अभ्यर्थी ज्वाइनिंग देंगे, तभी होगा। ज्वाइनिंग के समय अभ्यर्थियों को मूल प्रमाण पत्र जमा करने होंगे।

27 जनवरी तक देनी होगी ज्वाइनिंग : अभ्यर्थियों को 27 जनवरी तक ज्वाइनिंग देनी होगी और न देने पर उनका अभ्यर्थन उस जिले से रद्द हो जाएगा। फिर रिक्त पदों की संख्या के आधार पर 29 जनवरी को दोबारा नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे।

खबर साभार : हिन्दुस्तान

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में कराई गई चारो चरण की काउंसिलिंग में चयनित अर्ह अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 19 जनवरी से दिए जाएंगे। चयनित अभ्यर्थियों को पहले चयन पत्र दिया जाएगा। उसके बाद जिले में अपनी ज्वाइनिंग देने के बाद उन्हें स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। शुक्रवार को शासन में हुई बैठक में इस पर निर्णय लिया गया।

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में अब तक चार चरणों की काउंसिलिंग हो पूरी हो चुकी है। अब इनमें चयनित अर्ह अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाने की प्रक्रिया तेजी से शुरू हो गई है। शुक्रवार को इस संंबंध में सचिव बेसिक शिक्षा की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई थी। जिसमें तय हुआ कि 19 से सभी अर्ह अभ्यर्थियों को चयन पत्र जारी कर दिया जाएगा। यदि सभी अभ्यर्थियों को उस दिन चयन पत्र नहीं बंट जाएगा तो दूसरे दिन भी उसका वितरण किया जाएगा। उसके बाद अभ्यर्थियों द्वारा जिले में ज्वाइनिंग देने के बाद ही स्कूलों का आवंटन किया जाएगा।  उधर जूनियर विद्यालयों में गणित एवं विज्ञान के 29,334 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में छह काउंसिलिंग होने के बाद भी चार हजार से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। अब इन खाली पदों पर भर्ती के लिए सातवीं काउंसिलिंग भी आयोजित की जाएगी।

खबर साभार : डीएनए

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती : अभिलेख जमा करने पर आवंटित होंगे स्कूल, नियुक्ति पत्र 19 से Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.