72,825 शिक्षकों की भर्ती : आज सबको नियुक्ति पत्र मिलना मुश्किल, कुछ जिलों में सूची तैयार नहीं, मूल प्रमाण पत्र लाना होगा

  • लेटलतीफी : कुछ जिलों में सूची तैयार नहीं
  • मुकाम पर पहुंची सवा तीन साल की सरकारी कवायद
  • प्रशिक्षु शिक्षकों को आज से मिलेंगे नियुक्ति पत्र
  • एक सप्ताह में करना होगा जॉइन
लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में 72,825 शिक्षकों की भर्ती के लिए तकरीबन सवा तीन साल चली कवायद सोमवार को अंतिम मुकाम पर पहुंचेगी, जब प्रशिक्षु शिक्षक के तौर पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। हालांकि चयन सूची बनाने में के कारण कुछ जिलों में सोमवार को नियुक्ति पत्र जारी होने पर प्रश्नचिह्न लग गया है। इन जिलों में 20 जनवरी को नियुक्ति पत्र जारी किए जा सकते हैं। वहीं कानपुर-उन्नाव खंड स्नातक उप चुनाव की वजह से कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव जिलों में चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण इन जिलों में चुनाव संपन्न होने के बाद नियुक्ति पत्र जारी होंगे।

चार चरणों की काउंसिलिंग के बाद जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) के प्राचार्यों से मिली सूची के आधार पर अधिकतर जिलों में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) नियुक्ति पत्र जारी करने की तैयारियों में उलङो रहे। वहीं कुछ जिलों में बीएसए रविवार देर शाम तक डायट से चयन सूची हासिल करने के लिए जूझते रहे। यह स्थिति तब है जब सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने डायट प्राचार्यों को हर हाल में 17 जनवरी तक बीएसए को चयन सूची सौंपने का निर्देश दिया था। सर्वाधिक पदों वाले सीतापुर जिले में रविवार शाम तक चयन सूची तैयार नहीं हो पाई थी।

लखीमपुर, हरदोई और गाजीपुर समेत कुछ अन्य जिलों में भी रविवार शाम तक बीएसए को चयन सूची नहीं मिल पायी थी। ऐसे में इन जिलों में 19 को नियुक्ति पत्र जारी हो पाना मुश्किल है। वजह यह है कि इन जिलों में पदों की संख्या ज्यादा होने की वजह से चयन सूची मिलने के बाद नियुक्ति पत्र बांटने के इंतजाम में भी समय लगेगा। ऐसे जिलों में 20 जनवरी को नियुक्ति पत्र जारी किये जा सकेंगे। शाहजहांपुर, रायबरेली, रामपुर जैसे कुछ जिले 19 जनवरी को नियुक्ति पत्र जारी करने का विज्ञापन प्रकाशित कर चुके हैं। गोंडा, बाराबंकी, अंबेडकनगर, बहराइच, बलरामपुर में नियुक्तिपत्र लेने के लिए अभ्यर्थी दिनभर परेशान रहे। 

एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि रविवार शाम तक 42 और जिलों ने सोमवार को इस बाबत विज्ञापन प्रकाशित करने की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि सीतापुर में भर्ती स्थगित नहीं की गई है। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती अलग विषय है और शिक्षकों की पदोन्नति अलग। शिक्षकों की पदोन्नति की वजह से प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी करने की प्रक्रिया प्रभावित नहीं होगी।

भ्रम में ना रहें अभ्यर्थी :-
अभ्यर्थियों में कहीं से यह भ्रम फैल गया है कि यदि वे 19 जनवरी को नियुक्ति पत्र नहीं लेते हैं तो उनका अभ्यर्थन समाप्त माना जाएगा। एससीईआरटी निदेशक ने यह स्पष्ट किया है कि ऐसा नहीं है। यदि चयनित अभ्यर्थी 19 जनवरी को नियुक्ति पत्र नहीं ले पाते हैं तो वे 20 जनवरी या आगे की तारीख में उसे ले सकते हैं। शर्त यह है कि उन्हें आवंटित स्कूल में 27 जनवरी तक कार्यभार ग्रहण करना है। अभ्यर्थी बीएसए द्वारा प्रकाशित कराये गए विज्ञापन को देखकर ही नियुक्ति पत्र लेने जाएं तो यह उनके लिए सुविधाजनक होगा।
इन्हें साथ ले जाएं:-
  • सभी मूल शैक्षिक व शिक्षण प्रशिक्षण संबंधी प्रमाणपत्र
  • टीईटी 2011 प्रमाणपत्र
  • सक्षम अधिकारी की ओर से जारी निवास/जाति/विकलांगता/स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित प्रमाणपत्र
  • फोटोयुक्त पहचान पत्र
  •  फोटोयुक्त नोटरी शपथ पत्र के साथ सभी दस्तावेजों की दो स्वप्रमाणित छाया प्रतियां

खबर साभार : दैनिक जागरण


लखनऊ। टीईटी पास बीएड डिग्रीधारियों को प्राइमरी स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षक बनने का इंतजार आखिरकार तीन साल बाद समाप्त होने जा रहा है। प्रदेश के अधिकतर डायटों ने प्रशिक्षु शिक्षकों के पात्रों की सूची बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सौंप दी है। इसके आधार पर बीएसए सोमवार से पात्रों को नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। लखीमपुर खीरी के बीएसए ने पहले ही स्थिति साफ कर दी है कि उनके यहां 20 जनवरी को नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा। वहीं सीतापुर में भी नियुक्ति पत्र एक दिन देर से बांटे जाएंगे।
एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने कहा है कि प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सोमवार से बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्रशिक्षु शिक्षक के लिए पात्र अभ्यर्थियों को एक सप्ताह में जॉइन करने का समय दिया गया है। इसलिए कोई अभ्यर्थी पहले दिन नियुक्ति पत्र नहीं ले पाता है तो दूसरे दिन ले सकता है। उन्होंने कहा है कि पात्र अभ्यर्थियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे चयनित होने वाले जिलों में अपने प्रमाण पत्र जमा करते हुए वहां एक सप्ताह के अंदर जॉइनिंग दे सकते हैं। 
उन्होंने बताया कि रविवार की शाम को अधिकतर जिलों के डायट प्राचार्यों ने पात्र प्रशिक्षु शिक्षकों की सूची बीएसए को सौंप दी है। बीएसए पात्रों को नियुक्ति पत्र देने के लिए विज्ञापन प्रकाशित कराएंगे। अधिक पद वाले जिलों में किसी बड़े स्थल पर नियुक्ति पत्र बांटा जाएगा, जिससे पात्रों को किसी तरह की परेशानी न हो। बीएसए को नियुक्ति पत्र बांटने के लिए अलग-अलग काउंटर भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

खबर साभार : अमर उजाला 
  • मूल प्रमाण पत्र लाना होगा
प्रशिक्षु शिक्षक के पात्रों को नियुक्ति पत्र लेने के लिए सभी जरूरी कागजात साथ लेकर जाना होगा। इसमें मूल शैक्षिक प्रमाण पत्र, टीईटी 2011 का मूल प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निशक्त होने का प्रमाण पत्र, भूतपूर्व सैनिक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित होने संबंधी पहचान पत्र लेकर जाना होगा। इसके अलावा एक फोटोयुक्त नोटरी शपथ पत्र जिसमें अभ्यर्थी का नाम पता, टेलीफोन नबंर के साथ यह लिखा होना चाहिए कि उसके द्वारा दिए गए प्रमाण पत्र में गड़बड़ी मिलने पर उसका चयन निरस्त कर दिया जाएगा। इसके अलावा स्वप्रमाणित छायाप्रति एक फाइल में लेकर जाना होगा।


खबर साभार : हिंदुस्तान 

प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में चार साल के लम्बे इंतजार के बाद सोमवार से नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे। इस भर्ती के लिए लगभग 70 लाख आवेदन आए थे। हालांकि, एक दर्जन से कम जिले ही नियुक्ति पत्र बांटे जाने का विज्ञापन जारी कर पाए। वहीं, वेबसाइट पर भी चयन सूची जारी नहीं हुई। इस वजह से अभ्यर्थियों में भ्रम की स्थिति है।


ये ले जाएं साथअभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र लेने के लिए अपने सभी मूल प्रमाणपत्र, सभी प्रमाणपत्रों की स्व प्रमाणित फोटो कॉपियां,पहचान पत्र का प्रमाण और एक फोटो युक्त नोटरी शपथपत्र लेकर जाना होगा। शपथपत्र में अभ्यर्थी का नाम, पता, टेलीफोन नंबर के साथ इस आशय की सहमति देनी होगी कि प्रमाणपत्रों में कोई भी फर्जीवाड़ा पाए जाने की स्थिति में अभ्यर्थन निरस्त कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72,825 शिक्षकों की भर्ती : आज सबको नियुक्ति पत्र मिलना मुश्किल, कुछ जिलों में सूची तैयार नहीं, मूल प्रमाण पत्र लाना होगा Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:50 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.