प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : वेटिंग वालों को नियुक्ति पत्र पर फैसला आज, कई जिलों में अभी भी पहले चरण का नियुक्ति पत्र नहीं बंट सका

  • प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : वेटिंग वालों को नियुक्ति पत्र पर फैसला आज
लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में पहले चरण में पात्रों को नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया अभी जारी रहेगी। वेटिंग वालों को नियुक्ति पत्र देने पर अंतिम निर्णय लेने के लिए बुधवार को सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बैठक बुलाई है। प्रदेश के कई जिलों में अभी भी पहले चरण वालों को पूरी तरह से नियुक्ति पत्र नहीं बंट सका है। मेरठ में काफी झंझावातों के बाद नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहां 11 में छह पात्रों ने नियुक्ति पत्र लिए हैं।
सचिव बेसिक शिक्षा ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में पात्रों को पहले चरण में 19 से 27 जनवरी तक नियुक्ति पत्र देने का कार्यक्रम रखा। इसके बाद दूसरे चरण में बचे पदों पर वेटिंग वालों को 29 जनवरी से नियुक्ति पत्र देने का कार्यक्रम रखा गया है। पहले चरण में कई जिलों में नियुक्ति पत्र बांटने में देरी हो गई। सीतापुर, लखीमपुर खीरी जैसे जिलों में तो चार दिनों बाद नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया शुरू की गई। स्थिति यह है कि प्रदेश के अधिकतर जिलों में अभी तक सभी पात्रों को नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है।
सचिव बेसिक शिक्षा ने बुधवार को बैठक बुलाई है। इसमें राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह, बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश बाबू शर्मा को विशेष रूप से बुलाया है। एससीईआरटी के निदेशक से अब तक बांटे गए नियुक्ति पत्रों की संख्या भी मांगी गई है। इसमें दूसरे चरण में रिक्त पदों पर वेटिंग वालों को नियुक्ति पत्र बांटने के संबंध में निर्णय होगा।
खबर साभार : अमर उजाला

लखनऊ : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों के मनचाहे जिलों में कार्यभार ग्रहण से रिक्त पदों को भरने के लिए दूसरे चरण में नियुक्ति पत्र जारी करने को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग बुधवार को बैठक करेगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक, बेसिक शिक्षा निदेशक और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद शामिल होंगे।


  • 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती : दूसरे चरण में नियुक्ति पत्र बांटने पर बैठक आज

सचिव बेसिक शिक्षा ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों को 19 जनवरी को नियुक्त पत्र जारी करने का निर्देश दिया था। नियुक्ति पत्र पाने वाले अभ्यर्थियों को 27 जनवरी तक (एक हफ्ते में) कार्यभार ग्रहण करने का निर्देश दिया गया था। बड़ी संख्या में ऐसे भी अभ्यर्थी हैं जिनका चयन एक से ज्यादा जिलों में हुआ है लेकिन वे कार्यभार अपने पसंद के किसी एक जिले में ही ग्रहण करेंगे। ऐसे में अन्य जिलों में रिक्त होने वाले पदों को भरने के लिए जिले की मेरिट में निचले स्तर के अभ्यर्थियों को 29 जनवरी से नियुक्ति पत्र जारी करने का कार्यक्रम तय किया गया था। बेसिक शिक्षा विभाग तय समयसारिणी के मुताबिक नियुक्ति पत्र जारी नहीं कर पाया है। कई जिलों में नियुक्ति पत्र देर से जारी हुए। मेरठ में तो नियुक्ति पत्र मंगलवार को जारी होना शुरू हुए। ऐसे में इन जिलों में अभ्यर्थियों को कार्यभार ग्रहण करने के लिए दिया गए एक हफ्ते का समय अभी नहीं बीता है। दूसरे चरण के नियुक्ति पत्र कैसे बांटे जाएं, इसे लेकर असमंजस है। उधर सुप्रीम कोर्ट ने छह हफ्ते में सभी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करने का निर्देश दिया है। लिहाजा इस मुद्दे को लेकर बुधवार को बैठक बुलायी गई है।

खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : वेटिंग वालों को नियुक्ति पत्र पर फैसला आज, कई जिलों में अभी भी पहले चरण का नियुक्ति पत्र नहीं बंट सका Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:39 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.