प्रशिक्षु शिक्षक की पांचवीं काउंसलिंग आज से शुरू होकर 23 मार्च तक, जहां पद रिक्त होंगे, वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी से अधिक अंक पर काउंसलिंग

  • प्रशिक्षु शिक्षक की पांचवीं काउंसलिंग आज से
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए पांचवीं काउंसलिंग बृहस्पतिवार से शुरू होकर 23 मार्च तक चलेगी। काउंसलिंग वहीं कराई जाएगी जहां पद रिक्त होंगे। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी से अधिक अंक पर काउंसलिंग के लिए बुलाए जाएंगे, लेकिन सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 70 फीसदी से अधिक अंक पर ही पात्र होंगे। प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में जॉइन करने वाले काउंसलिंग के लिए पात्र नहीं होंगे।

खबर साभार : अमर उजाला

23 मार्च तक चलेगी शिक्षकों की काउंसिलिंग : शिक्षक भर्ती की पांचवीं काउंसिलिंग आज से 

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में रिक्त पदों को भरने के लिए पांचवीं काउंसिलिंग गुरुवार से शुरू होकर 23 मार्च तक चलेगी। प्रदेश में प्रशिक्षु शिक्षकों के 23974 पद अभी खाली हैं। पांचवीं काउंसिलिंग में चयनित अभ्यर्थियों को 26 व 27 मार्च को नियुक्ति पत्र जारी किये जाएंगे।

जिन जिलों में आरक्षित श्रेणी के पद सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूर्व में निर्धारित 65 प्रतिशत अंक की सीमा तक कट ऑफ मेरिट गिराने के बावजूद नहीं भर पाये हैं, वहां शीर्ष अदालत के नये आदेश के क्रम में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2011 में 60 प्रतिशत तक अंक पाने वाले आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को पांचवीं काउंसिलिंग में मौका दिया जाएगा। वहीं सामान्य वर्ग के खाली पदों को भरने के लिए 70 फीसद तक अंक पाने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा।  राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के अधिकारियों का कहना है कि अभ्यर्थियों ने पहले के चार चरणों में जिन जिलों में काउंसिलिंग करा ली है, वे पांचवीं काउंसिलिंग में दोबारा वहां न जाएं क्योंकि उन जिलों में उनके नाम शामिल हैं। यदि इन जिलों में मेरिट गिरेगी और वे कट ऑफ के दायरे में आयेंगे तो उनका चयन हो जाएगा।
 
खबर साभार :  दैनिक जागरण 
प्रशिक्षु भर्ती से सम्बंधित हालिया ख़बरें!




Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
प्रशिक्षु शिक्षक की पांचवीं काउंसलिंग आज से शुरू होकर 23 मार्च तक, जहां पद रिक्त होंगे, वहीं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 60 फीसदी से अधिक अंक पर काउंसलिंग Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:59 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.