मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘अभिनव विद्यालय’ का निर्माण चार करोड़ की लागत से : धनराशि स्वीकृति के बाद शुरू हुई कवायद

  • 4 करोड़ की राशि से बनेगे ‘अभिनव विद्यालय’ 
  • धनराशि स्वीकृति के बाद शुरू हुई कवायद 
  • विद्युत कनेक्शन मद में 10 लाख रुपए का प्रावधान 
  • कमेटी की संस्तुति के अनुरूप होगा निर्माण

लखनऊ (डीएनएन)। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘अभिनव विद्यालय’ का निर्माण चार करोड़ की लागत से किया जाएगा। इसके लिए लखनऊ और इटावा में दो-दो करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। इन विद्यालयों के निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है। इस संबंध में शासन ने बेसिक शिक्षा निदेशक को आदेश जारी कर दिए हैं।

दरअसल, सपा सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ के मड़ियावं एवं इटावा में अभिनव स्कूल खोलने की घोषणा की थी। कक्षा एक से आठ तक खुलने वाले इस स्कूल में छात्रों को खाने-पीने से लेकर बिजली, इंटरनेट आदि की हर सुविधा मुहैया कराने का प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट होने की वजह से बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी सहित विभाग के अफसरों ने पहले चिनहट इलाके में इसके लिए जमीन देखी थी। लेकिन उसके बाद लखनऊ के मड़ियावं में विद्यालय निर्माण पर सहमति बनी। जबकि दूसरा इटावा के सैफई में प्रस्तावित है।

बीते दिसंबर में इन अभिनव विद्यालयों के निर्माण के लिए शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों की कमेटी गठित के निर्देश दिए गए थे। इसी के बाद दोनों जिलों के जिलाधिकारी को कमेटी का अध्यक्ष बनाते हुए अन्य प्रतिनिधि भी नामित कर दिए गए। कमेटी ने अपनी संस्तुतियां बेसिक शिक्षा निदेशक एवं शासन को भेज दीं। जिसके बाद अब विद्यालयों के निर्माण के लिए वर्ष 2014-15 के वित्तीय वर्ष में चार करोड़ की धनराशि स्वीकृति का शासनादेश जारी कर दिया गया।

लखनऊ के अभिनव विद्यालय के निर्माण के लिए विद्युत कनेक्शन मद में एक मुश्त 10 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है। यह धनराशि पावर कारपोरेशन से प्राप्त रसीद एवं वास्तविकता के आधार पर दिए जाने केनिर्देश जारी किए गए हैं। अभिनव विद्यायल का निर्माण विशिष्ट श्रेणी में रखा गया है। इसलिए इन कार्यों के लिए शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसकी देखरेख एवं संस्तुतियों के अनुरूप ही कार्य कराया जाएगा।
खबर साभार :   डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘अभिनव विद्यालय’ का निर्माण चार करोड़ की लागत से : धनराशि स्वीकृति के बाद शुरू हुई कवायद Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 8:38 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.