आखिर Tess India कृत OER MOOC कोर्स है क्या? जल्द करें रजिस्टर कोर्स शुरू हो रहा है 21 नवम्बर से

📢  कुछ साथियों ने जानना चाहा है कि आखिर Tess India कृत OER MOOC कोर्स है क्या?

📌 OER के माध्यम से अध्यापक-शिक्षा का समृद्धिकरण: TESS-India


आइये जानते हैं-
🔔 अध्यापक-शिक्षा के लिए मुक्त शैक्षिक संसाधन (Open Educational Resources - OER): TESS-India के OER का अनुकूलन और उपयोग



यह कोर्स करने के लिये कोई पूर्वाकांक्षित शर्तें नहीं है लेकिन औपचारिक या अनौपचारिक कार्यक्रमों में, शिक्षकों के साथ कार्य कर रहे सेवा-पूर्व या सेवाकालीन शिक्षक-प्रशिक्षकों के लिये ये गतिविधियाँ अधिक प्रासंगिक और उपयोगी हैं।




About this course
भारत सहित विश्व के सभी देशों में एक आकांक्षा है कि सीखने की प्रक्रिया में विद्यार्थियो की सक्रिय भूमिका हो। इसके लिये अत्यधिक कुशल शिक्षक और गुणवत्तापूर्ण अध्यापक-शिक्षा का होना आवश्यक है।

यह कोर्स शिक्षक-प्रशिक्षकों को मुक्त शैक्षिक संसाधनों (Open Educational Resources) से परिचित कराता है – जो कि मुक्त (निःशुल्क एवं आसानी से उपलब्ध) अधिगम सामग्रियाँ है और जिन्हें विशेष संदर्भों में उपयोग के अनुकूल बनाया जा सकता है। 


यह कोर्स जानकारी देता है कि अध्यापक-शिक्षा कार्यक्रमों की रूपरेखा बनाने और उनके क्रियान्वयन में आप किस प्रकार OER का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप कक्षा-कक्ष के सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में परिवर्तन ला सके। इस कोर्स में TESS-India द्वारा तैयार किये गये OER पर विशेष रूप से ध्यान केन्द्रित किया गया है। इन नवाचारी, बहु-भाषायी, पाठ और वीडियो OER (www.tess-india.edu.in) का लक्ष्य है शिक्षकों को सहभागितापूर्ण दृष्टिकोण विकसित करने के लिए समर्थन देना जिससे वे कक्षा-कक्ष की गतिविधियों में सिद्धान्त एवं अभ्यास के बीच संबंध का प्रतिरूपण (Modelling) कर सकें।


 इस कोर्स में आप TESS-India और अध्यापक-शिक्षा के अन्य OER में निहित मूल्यों और शिक्षण-शास्त्र को समझ पायेंगे और सीखेंगे कि किस प्रकार आप इन OER को अपने स्वयं के तथा अपने विद्यार्थियों के संदर्भ में अनुकूलित और समावेशित कर सकते हैं।
इस कोर्स में भाग लेते हुए, आप OER को खोजने, चुनने, उनका मूल्यांकन करने और उनको अनुकूलित करने का कौशल विकसित करेंगे। इस कोर्स में सहकार्यता और अध्यापक-शिक्षा में OER के साथ कार्य करना प्रमुख विषयवस्तु हैं। आप कार्य करने के तरीकों और सुलभ अभ्यासों से परिचित हो पाएंगे जिन्हें आप अपने कार्यों में आगे ले जा सकते हैं। इस कोर्स के माध्यम से आप अपने साथी शिक्षक-प्रशिक्षकों का प्रोफेशनल सपोर्ट नेटवर्क भी बना पायेंगे और उसे सुदृढ़ कर पायेंगे।


यह कोर्स मुख्य रूप से, भारतीय संदर्भ में सेवा-पूर्व तथा सेवाकालीन, औपचारिक एवं अनौपचारिक कार्यक्रमों में प्राथमिक तथा माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के साथ कार्य कर रहे शिक्षक-प्रशिक्षकों के लिये बनाया गया है। हालांकि वैश्विक स्तर पर भी शिक्षक-प्रशिक्षकों के लिये इसका महत्वपूर्ण उपयोग है।


या फिर अपने जनपद की डायट पर संपर्क करें।



✊ प्राइमरी का मास्टर ● कॉम 🚩
एडमिन पैनल द्वारा प्रचारित और प्रसारित
✊ Share 2 Care 🚩
आखिर Tess India कृत OER MOOC कोर्स है क्या? जल्द करें रजिस्टर कोर्स शुरू हो रहा है 21 नवम्बर से Reviewed by Sona Trivedi on 2:46 PM Rating: 5

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.