बीटीसी अभ्यर्थियों की गलती सुधारेंगे डायट

  • प्राचार्यों को निर्देश, प्रत्यावेदन न होने के बावजूद करने होंगे सुधार
  • आखिरी तारीख बढ़ी, 20 जनवरी तक होंगे संशोधन
  • सुधार के फेर में लेट हो रहे दाखिले
  • डायट के लिए भी उलझन बने संशोधन
लखनऊ। बीटीसी अभ्यर्थियों ने आवेदन में जो गलतियां कीं हैं उनको अब जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (डायट) सुधारेंगे। यही नहीं अभ्यर्थी के सुधार के लिए प्रत्यावेदन नहीं करने पर भी उन्हें गलतियां सुधारनी होंगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने ये निर्देश सभी डायट प्राचार्यों को दिए हैं। ऑनलाइन आवेदन में संशोधन की आखिरी तारीख भी 15 जनवरी से बढ़ाकर 20 जनवरी कर दी गई है। 21 जनवरी को सभी अपात्र पाए जाने वाले अभ्यर्थियों की लिस्ट एससीईआरटी को भेजनी होगी।

बीटीसी दाखिलों के लिए इस साल ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। इन आवेदनों में कई अभ्यर्थियों ने अपना पता, आरक्षण प्रमाण पत्र की जानकारी और अंक लिखने में गलतियां की हैं। दस्तावेज की जांच से पहले ही संशोधन के लिए काफी समय दिया गया था। फिर भी डायट में हुई दस्तावेज की जांच के बाद कई अभ्यर्थियों के आवेदन गलत जानकारी के आधार पर निरस्त हो गए थे। इसके बाद कई अभ्यर्थियों ने गलतियां सुधारने के लिए अपील की। शासन ने सभी तरह के संशोधनों के निर्देश एससीईआरटी को दिए थे। नौ जनवरी से 15 तक संशोधनों के लिए वेबसाइट खोली गई थी। अभ्यर्थियों के इस बीच आए प्रत्यावेदनों के आधार पर डायट स्तर से वे संशोधन किए जा रहे हैं।

कई बार संशोधनों का मौका देने के बावजूद काफी अभ्यर्थी रह गए हैं जिन्होंने प्रत्यावेदन ही नहीं किया। इस वजह से काउंसलिंग का अगला चरण यानी विकल्प चुनने व कॉलेज आवंटन का काम शुरू नहीं हो पा रहा। एससीईआरटी ने इसी को देखते हुए एक बार फिर से संशोधन का मौका दिया है। यह निर्देश भी सभी डायट प्राचार्य को दिए हैं कि वे खुद ही अपने स्तर से ये संशोधन 20 जनवरी तक करवा दें। यह भी कहा गया है कि डायट में अभ्यर्थियों केदस्तावेज मौजूद ही हैं और ऑनलाइन आवेदन भी उपलब्ध हैं। उससे देखकर वे खुद संशोधन करवा दें। फिर जो अभ्यर्थी अर्ह न हों उनकी लिस्ट 21 जनवरी तक तैयार करके भेज दें।

(खबर साभार : अमर उजाला)


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी अभ्यर्थियों की गलती सुधारेंगे डायट Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:32 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.