72825 शिक्षक भर्ती : तीसरी काउंसिलिंग के लिए आज जारी होगी मेरिट

लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए तीन नवंबर से शुरू होने वाली तीसरी काउंसिलिंग के लिए जिलेवार कट ऑफ मेरिट सूची रविवार को जारी होगी। नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) के अधिकारी शनिवार को भी मेरिट सूची तैयार करने में जुटे रहे लेकिन इसे अंतिम रूप नहीं दिया जा सका।

शनिवार को इस मुद्दे पर राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के अधिकारियों की एनआइसी के अफसरों के साथ बैठक भी हुई। गौरतलब है कि दूसरी काउंसिलिंग खत्म होने तक शिक्षकों के 54 फीसद पदों के लिए प्राप्त हुए आवेदन जांच में सही पाये गए थे। अभी तकरीबन 34 हजार पद खाली हैं। जिन जिलों में ज्यादा पद हैं, उनमें अनारक्षित श्रेणी के ज्यादातर पद भर गए हैं। वहीं विशेष आरक्षित श्रेणी के पद ज्यादा संख्या में खाली हैं।

खबर साभार : दैनिक जागरण

  • प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसलिंग कल से
  • अधिकतर जिलों में 10 अंक तक गिरी मेरिट
  • शनिवार की देर रात वरीयता सूची भी जारी
  • रिक्त सीटों पर 10 गुना अभ्यर्थी बुलाये गये
  • मूल शैक्षिक कागजात नहीं करने होंगे जमा
  • फोटो कापी वाले काजगात स्वप्रभाणित लेकर जाना होगा
लखनऊ। प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए तीसरी काउंसलिंग 3 नवम्बर से होगी। इसमें रिक्त सीटों पर 10 गुना अभ्यर्थी बुलाये गये हैं। इसके लिए शनिवार की देर रात वरीयता सूची भी जारी कर दी है। इसमें कई जिलों में मेरिट दस अंक नीचे तक गिरी है। तीसरी काउंसलिंग के लिए सबसे ज्यादा मारामारी सीतापुर, लखीमपुर-खीरी, हरदोई, रायबरेली, बहाराइज, गोण्डा सहित कई अन्य जिलों में होगी जहां सबसे ज्यादा रिक्त सीटें हैं। बची सीटों को भी श्रेणीवार घोषित कर दिया गया है। इस बार तीसरी काउंसलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को अपने मूल शैक्षिक कागजात नहीं जमा करने होंगे। बल्कि फोटो कापी वाले काजगात स्वप्रभाणित लेकर जाना होगा।

उल्लेखनीय है कि अभी भी करीब 34 हजार से ज्यादा सीटें खाली हैं, जबकि दो बार काउंसलिंग हो चुकी है। पहले दिन की काउंसलिंग में सभी श्रेणी के विशेष आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। इसके बाद क्रमश: कला वर्ग के सामान्य, एससी- एसटी तथा ओबीसी की काउंसलिंग होगी। इसके बाद विज्ञान वर्ग में भी इसी क्रम से काउंसलिंग में अभ्यर्थियों को बुलाया गया है, लेकिन अनारक्षित वर्ग की मेरिट में शामिल होने वाले सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को उसी दिन काउंसलिंग में जाना होगा।
खबर साभार :राष्ट्रीय सहारा

  • प्रशिक्षु शिक्षकों की मेरिट आज
    • 28,510 पद रिक्त
  • कल से तीसरे चरण की काउंसलिंग
लखनऊ। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों के रिक्त पदों की तीसरे चरण के लिए 3 नवंबर से शुरू होने वाली काउंसलिंग की मेरिट रविवार को जारी की जाएगी। अभ्यर्थी इसे ऑनलाइन देख सकेंगे। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने नेशनल इन्फॉर्मेटिक सेंटर (एनआईसी) को पूरा ब्यौरा सौंप दिया है। जानकारों की मानें तो प्रशिक्षु शिक्षकों के करीब 28,510 पद खाली हैं।
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए अब तक दो चरणों की काउंसलिंग हो चुकी है। पहले चरण में मात्र सात प्रतिशत अभ्यर्थियों ने ही काउंसलिंग कराई थी, लेकिन दूसरे चरण में 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाए जाने के बाद डायटों पर अच्छी-खासी भीड़ जुटी। एससीईआरटी में दूसरे चरण की काउंसलिंग के ब्यौरा का मिलान अंतिम रूप से शनिवार को किया गया।
जानकारों की मानें तो कुल 72,825 पदों में करीब 44,315 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षु शिक्षक बनने के लिए पात्र पाया गया है।
इस हिसाब से तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए लगभग 28,510 पद बच रहे हैं। इसके आधार पर ही मेरिट का निर्धारण करते हुए कटऑफ जारी किया जाएगा। मेरिट में आने वालों को तीसरे चरण की काउंसलिंग में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। काउंसलिंग 3 से 12 नवंबर तक चलेगी। तीसरे चरण की काउंसलिंग की खास बात यह होगी कि इस दौरान अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र नहीं जमा कराए जाएंगे। उन्हें डायटों पर बस इसे दिखाना होगा। ऐसे में वे चाहेंगे तो दूसरे जिलों की काउंसलिंग में भी शामिल हो सकेंगे।

खबर साभार : अमर उजाला


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
72825 शिक्षक भर्ती : तीसरी काउंसिलिंग के लिए आज जारी होगी मेरिट Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.