काउंसिलिंग करा चुके अभ्यर्थियों को फिर मिला न्योता, ऊहापोह :प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रकरण


  • एससीईआरटी ने काउंसिलिंग के बाद भी लॉक नहीं की सीटें
  • तीसरी काउंसिलिंग में नाम आने से तमाम अभ्यर्थी परेशान

इलाहाबाद : प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे अव्यवस्था बढ़ती जा रही है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने पहले बिना सीट वाले जनपदों में भी कटऑफ जारी किया। उसे लोग अभी भूल भी नहीं पाए थे कि जो अभ्यर्थी दूसरे चरण में ही काउंसिलिंग करा चुके हैं उन्हें फिर तीसरे चरण में न्योता दिया गया है। इससे अभ्यर्थी ऊहापोह में हैं।
इस समय प्राथमिक के साथ ही साथ जूनियर स्कूलों में भी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। प्रतापगढ़ के रहने वाले सच्चिदानंद शुक्ल ने पहले जूनियर स्कूल में अपनी काउंसिलिंग कराई थी। बाद में हाईकोर्ट का आदेश आने पर शैक्षिक रिकार्ड की प्रमाणित फोटोकॉपी के साथ प्राथमिक शिक्षक के लिए कौशांबी जनपद में दूसरे चरण में काउंसिलिंग कराई। ऐसे में कौशांबी की एक सीट उनके लिए सुरक्षित हो जानी चाहिए थी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के ऐसे निर्देश हैं कि एक जिले में काउंसिलिंग कराते ही बाकी जनपदों एवं अगले चरण की काउंसिलिंग से उस अभ्यर्थी का नाम और संबंधित जनपद की रिक्त सीट घट जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सच्चिदानंद का नाम फिर तीसरे चरण की काउंसिलिंग में कौशांबी समेत तेरह जनपदों के लिए आया है। तीसरे चरण की काउंसिलिंग कराएं या फिर वहां न जाएं। इस संबंध में वह कई अफसरों से मिल चुके हैं, लेकिन कोई वाजिब जवाब नहीं दे पा रहा है।

सिर्फ सच्चिदानंद ही एक ऐसे शख्स नहीं है बल्कि अन्य तमाम ऐसे अभ्यर्थी हैं जो दूसरे चरण की काउंसिलिंग करा चुके हैं और तीसरे में भी उन्हें न्योता मिला है। इसमें अनिल कुमार द्विवेदी ने सोनभद्र, उपासना द्विवेदी ने कौशांबी, यादवेंद्र कुमार सिंह ने गाजीपुर में व दिलीप कुमार, अनिल कुमार सिंह और धर्मराज गौतम ने संत रविदास नगर में दूसरे चरण की काउंसिलिंग कराई है। सभी का नाम तीसरे चरण की काउंसिलिंग में आया है। इससे उनकी धड़कनें तेज हैं। इस संबंध में पक्ष जानने के लिए एससीईआरटी के निदेशक सर्वेद्र विक्रम सिंह का मोबाइल पर संपर्क नहीं हो पाया।


खबर साभार :  दैनिक जागरण 

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
काउंसिलिंग करा चुके अभ्यर्थियों को फिर मिला न्योता, ऊहापोह :प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रकरण Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:10 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.