हाईटेक होंगे आंगनबाड़ी, सभी केंद्र होंगे टैबलेट पीसी से लैस : बच्चों को किस स्तर तक पोषण मुहैया कराया जा रहा है इसका रिकार्ड रखने में मिलेगी मदद

  • हाईटेक होंगे आंगनबाड़ी
  • सभी केंद्र होंगे टैबलेट पीसी से लैस

देशभर के आंगनवाड़ी केंद्र जल्द ही हाईटेक होंगे। सरकार जल्द ही देश भर के आंगनबाड़ी केंद्रों को टैबलेट पीसी जैसे आधुनिक उपकरण से लैस करने जा रही है। इनमें कुपोषण के शिकार बच्चों को दिए जाने वाले पोषाहार की नियमित निगरानी के लिए विशेष रूप से निर्मित सॉफ्टवेयर लगे होंगे।  

इस सॉफ्टवेयर के जरिये आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता बच्चों को कितना पोषाहार गया, उसकी आपूर्ति, पूरक पोषण आदि के रोजना के आंकड़े अपलोड किए जा सकेंगे। इस कदम से समेकित बाल विकास योजना (आइसीडीएस) के तहत बच्चों को पूरक पोषण मुहैया कराने वाले इस कार्यक्रम के प्रभाव का नियमित रूप से आकलन करने में सरकार को मदद मिलेगी। साथ ही जिस आहार की संस्तुति की गई और औसतन जितना दिया जाता है उस अंतर को पाटने में मदद मिलेगी। 

महिला एवं बाल विकास मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, आंगनवाड़ी केंद्रों को सॉफ्टवेयर से लैस टैबलेट मुहैया कराया जाएगा, इससे बच्चों को किस स्तर तक पोषण मुहैया कराया जा रहा है इसका रिकार्ड रखने और सीधे अपलोड करने में उन्हें सहायता मिलेगी। आइसीडीएस की निगरानी सरकार के लिए एक चुनौती है क्योंकि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से अभी पोषण आपूर्ति की रिपोर्ट खास-खास समय पर भेजते हैं। 
खबर साभार :   दैनिक जागरण


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


हाईटेक होंगे आंगनबाड़ी, सभी केंद्र होंगे टैबलेट पीसी से लैस : बच्चों को किस स्तर तक पोषण मुहैया कराया जा रहा है इसका रिकार्ड रखने में मिलेगी मदद Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 6:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.