प्रशिक्षु शिक्षकों की सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति जल्द, निदेशक ने परिषद सचिव को दिए कार्यवाही शुरू करने के निर्देश



लखनऊ। प्रशिक्षु शिक्षक का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद परीक्षा पास करने वालों को सहायक अध्यापक पद पर मौलिक नियुक्ति देने संबंधी निर्देश बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने दे दिया है। उन्होंने परिषद के सचिव संजय सिन्हा से कहा है कि टीईटी पास प्रशिक्षु शिक्षकों के चयन संबंधी मामले में शासनादेश व सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए मौलिक नियुक्ति देने के लिए अग्रिम कार्यवाही शुरू की जाए। उधर, परीक्षा पास करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों ने गुरुवार को बेसिक शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन कर सहायक अध्यापक के पद पर जल्द नियुक्ति देने की मांग की।
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। पहले चरण में छह माह का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 44,000 प्रशिक्षु शिक्षकों की परीक्षा कराई गई, जिसमें 43,139 शामिल हुए और 43,077 पास हुए। परीक्षा पास करने वाले प्रशिक्षु शिक्षकों को अभी प्रमाण पत्र बांटे जा रहे हैं। ये प्रशिक्षु शिक्षक चाहते हैं कि उन्हें अब सहायक अध्यापक के पद पर मौलिक नियुक्ति दे दी जाए। इसके लिए वे बेसिक शिक्षा निदेशक पर लगातार दबाव बनाए हुए हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक को बुधवार को 20 और गुरुवार को 500 प्रशिक्षु शिक्षकों ने ज्ञापन दिया था।
प्रशिक्षु शिक्षकों की सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति जल्द, निदेशक ने परिषद सचिव को दिए कार्यवाही शुरू करने के निर्देश Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:15 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.