BTC प्रशिक्षण में खिलवाड़ : तीसरे की परीक्षा नहीं और चतुर्थ का प्रशिक्षण शुरू, जल्द परीक्षा कराने की मांग कर रहे प्रशिक्षु

इलाहाबाद : शिक्षक बनने की पढ़ाई करने वाले बीटीसी अभ्यर्थियों के साथ इन दिनों खिलवाड़ हो रहा है। जो अभ्यर्थी अभी तक चौथे सेमेस्टर में पहुंचे ही नहीं, उनका प्रशिक्षण शुरू करा दिया गया है, इन प्रशिक्षुओं को यह नहीं मालूम कि आखिर तीसरे सेमेस्टर का इम्तिहान कब होगा। अब तक परीक्षा न होने से आगामी अप्रैल माह में प्रशिक्षण पूरा हो पाने के आसार नहीं है।



प्रदेश में वैसे तो बीटीसी 2013 प्रथम एवं द्वितीय काउंसिलिंग के युवाओं का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। वह अभ्यर्थी शिक्षक बनने की दौड़ में शामिल हो गए हैं, वहीं तृतीय काउंसिलिंग के अभ्यर्थियों का हाल बुरा है। उनकी दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा अगस्त-सितंबर 2016 में हुई थी। दिसंबर 2016 में ही तीसरे सेमेस्टर का इम्तिहान होना था, लेकिन अब तक उसका कार्यक्रम जारी नहीं हो सका है। जबकि कई मर्तबा अभ्यर्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन करके जल्द परीक्षा कराने की मांग कर चुके हैं।



प्रदेश में ऐसे अभ्यर्थियों की संख्या करीब तीन से चार हजार है। उन्हें हर बार आश्वासन जरूर मिला, लेकिन वह पूरा नहीं हो रहा है। अब तक परीक्षा की तारीख घोषित न होने से यह माह भी खाली जाने के आसार हैं। ताज्जुब यह है कि प्रशिक्षुओं की अभी तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा नहीं हुई है, लेकिन चौथे सेमेस्टर का प्रशिक्षण शुरू करा दिया गया है। ज्ञात हो कि अभ्यर्थियों को चौथे सेमेस्टर में एक माह तक पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाना होता है, ताकि उन्हें प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक दोनों में पढ़ाने की समझ रहे। अभ्यर्थियों को विद्यालयों के आवंटन का पत्र मिल गया है, लेकिन तीसरे सेमेस्टर के परीक्षा की तारीख नहीं मिल रही है।

BTC प्रशिक्षण में खिलवाड़ : तीसरे की परीक्षा नहीं और चतुर्थ का प्रशिक्षण शुरू, जल्द परीक्षा कराने की मांग कर रहे प्रशिक्षु Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:14 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.