मिड डे मील के मेन्यू में बदलाव का शासनादेश जारी, श्री अन्न (मोटा अनाज) को सप्ताह में किसी एक दिन के मेन्यू में रखा गया

मिड डे मील के मेन्यू में बदलाव का आदेश जारी


लखनऊ। शासन की ओर से बदले हुए मिडडे मील के मेन्यू को हरी झंडी मिलने के बाद इसे स्कूलों में लागू करने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश विभाग की ओर से जारी कर दिए गए हैं। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के निदेशक विजय किरन आनंद ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर बदले हुए मेन्यू की जानकारी दी है। कहा है कि पीएबी की बैठक में हर दिन सब्जी व दाल को शामिल करने और सप्ताह में एक दिन श्रीअन्न को शामिल करने का निर्णय हुआ है। बदले हुए मेन्यू के अनुसार इसे प्रभावी बनाएं। 



देखें मिड डे मील के मेन्यू का अपडेटेड साप्ताहिक चार्ट

सोमवार को रोटी व सोयाबीन की बड़ी युक्त मौसमी सब्जी व ताजा मौसमी फल। मंगलवार को चावल-सब्जी युक्त दाल, बुधवार को मौसमी सब्जी एवं सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी व दूध, गुरुवार को रोटी एवं सब्जी युक्त दाल, शुक्रवार को मौसमी सब्जी एवं सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी या फिर मूंग की दाल एवं मौसमी सब्जी युक्त बाजरे की खिचड़ी। इन दोनों में से कोई एक चीज परोसी जाएगी। शनिवार को चावल-सब्जी युक्त दाल खिलाई जाएगी।


मिड डे मील में विद्यार्थियों को मिलेगी बाजरे की खिचड़ी
 
श्री अन्न को बढ़ावा देने के लिए हर शुक्रवार देंगे खिचड़ी


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अब मिड डे मील में बाजरे की खिचड़ी भी खाने को मिलेगी। पोषक तत्वों से भूरपूर श्री अन्न (मोटे अनाज) को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक शुक्रवार को यह विद्यार्थियों की थाली में परोसी जाएगी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के रूप में घोषित किया है। 


पीएम पोषण योजना के तहत यूपी में इसे साप्ताहिक मेन्यू में शामिल कर लिया गया है। वहीं, अब हफ्ते में सभी दिन (रविवार का अवकाश छोड़कर) मौसमी सब्जी खिलाई जाएगी। वहीं, दो के बजाए चार दिन दाल दी जाएगी।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने बताया कि हर शुक्रवार मूंग की दाल और मौसमी सब्जी युक्त बाजरे की खिचड़ी खिलाई जाएगी। अभी मौसमी सब्जी एवं सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी उन्हें इस दिन खिलाई जाती है।


अभी फिलहाल इसे विकल्प के तौर पर साप्ताहिक मेन्यू चार्ट में सम्मिलित किया गया है। आगे भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) से इसकी नियमित आपूर्ति शुरू होने पर इसे अनिवार्य रूप से खिलाया जाएगा।


अभी तक मंगलवार व गुरुवार को ही बच्चों को दाल खाने को मिलती थी लेकिन अब हफ्ते में चार दिन यह खाने को मिलेगी। मंगलवार, गुरुवार के साथ-साथ शुक्रवार व शनिवार को भी दाल खाने को मिलेगी। बाजरे में सोडियम, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है। पाचन तंत्र को मजबूत करता है और इसमें मौजूद आयरन खून की कमी को दूर करता है। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में भी यह मददगार होता है।




अब हर दिन मिलेगी सब्जी, चार दिन दाल भी, शासन ने मिड डे मील का संशोधित मेन्यू जारी किया

मिड-डे मील में शामिल किया गया श्रीअन्न (बाजरा)


लखनऊ। पीएम पोषण योजना के तहत प्रदेश में स्कूली बच्चों को दिए जाने वाले मिडडे मील की राशि में वृद्धि के बाद अब मेन्यू में भी बदलाव किया गया है। बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अब मेन्यू में श्रीअन्न (बाजरा) को शामिल किया गया है। साथ ही अब हर दिन सब्जी और हफ्ते में चार दिन दालयुक्त भोजन देने का निर्णय लिया गया है।


नए वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार की ओर से मिडडे मील के लिए प्रति बच्चे दी जाने वाली राशि में वृद्धि की गई थी। इसी क्रम में पिछले दिनों हुई प्रोजेक्ट एप्रूवल बोर्ड (पीएबी) की बैठक में मेन्यू में सब्जी दाल के प्रतिदिन प्रयोग व श्रीअन्न को सप्ताह में एक दिन शामिल किए जाने का निर्णय हुआ है। इसी क्रम में शासन ने सोमवार को मिडडे मील का संशोधित मेन्यू जारी कर दिया है। इसके अनुसार हफ्ते में एक दिन मूंग की दाल व मौसमी सब्जी युक्त बाजरे की खिचड़ी दी जाएगी। संशोधित मेन्यू के अनुसार सोमवार को रोटी, सोयाबीन युक्त मौसमी सब्जी व मौसमी फल, मंगलवार को चावल, सब्जी, दाल, बुधवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी व दूध दिया जाएगा।


बृहस्पतिवार को रोटी, सब्जी, दाल, शुक्रवार को मौसमी सब्जी, सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी या मूंग की दाल व मौसमी सब्जी के साथ बाजरा की खिचड़ी, शनिवार को चावल, सब्जी और दालयुक्त भोजन बच्चों को दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव अवधेश कुमार तिवारी ने सभी डीएम को संशोधित मेन्यू भेजते हुए आवश्यक व्यवस्था करने व मिडडे मील वितरण इसके अनुसार करने के निर्देश दिए हैं। मालूम रहे कि अभी मिडडे मील में हफ्ते में तीन दिन सब्जी और दो दिन दाल दी जाती थी। 



मिड डे मील के मेन्यू में बदलाव का शासनादेश जारी, श्री अन्न (मोटा अनाज) को सप्ताह में किसी एक दिन के मेन्यू में रखा गया


लखनऊ । मध्यांन्ह भोजन (मिड डे मील) के साप्ताहिक मेन्यू में बदलाव संबंधी शासनादेश जारी कर दिया गया है। शासनादेश में पीएम पोषण योजना के तहत बच्चों को और अधिक पोषक तत्व उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सप्ताह के पहले दिन सोमवार के मेन्यू में ताजे एवं मौसमी फल को सम्मिलित किया गया है जबकि सब्जी एवं दाल को प्रतिदिन के मेन्यू में रखा गया है।



श्री अन्न (मोटा अनाज) को सप्ताह में किसी एक दिन के मेन्यू में रखा गया है। सोमवार 14 अगस्त को जारी शासनादेश के अनुसार मध्यान्ह भोजन के नए मैन्यू में सोमवार को रोटी, सीयाबीन की बड़ीयुक्त मौसमी सब्जी तथा ताजा मौसमी फल रहेगा जबकि मंगलवार को चावल एवं सब्जी युक्त दाल होगी। बुधवार को मौसमी सब्जी एवं सोयाबीन की बड़ी युक्त तहरी तथा दूध होगा जबकि गुरुवार को रोटी एवं सब्जीयुक्त दाल को रखा गया है।


इसी प्रकार से शुक्रवार के मैन्यू में मौसमी सब्जी एवं सोयाबीन की बड़ीयुक्त तहरी अथवा मूंग की दाल एवं मौसमी सब्जी युक्त बाजरा की खिचड़ी रहेगी जबकि शनिवार को चावल-सब्जी युक्त दाल बच्चों के समक्ष परोसने का प्रावधान किया गया है।




मिड डे मील के मेन्यू में बदलाव का शासनादेश जारी, श्री अन्न (मोटा अनाज) को सप्ताह में किसी एक दिन के मेन्यू में रखा गया Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 1:44 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.