PAB 2023-24 में अनावर्तक मद के अंतर्गत 449 को–लोकेटेड आंगनबाडी केन्द्रों में बाला फीचर्स संबंधी कार्य किये जाने के सम्बन्ध में।

बाला खूबियों वाले होंगे 449 आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों में खेलों के माध्यम से सीखने की कला विकसित करेगी योगी सरकार

■ 30 हजार रुपये की राशि दी जाएगी विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में
■ आंगनबाड़ी केंद्रों में होगा खेल गतिविधियों का विकास


लखनऊ । सीएम योगी आदित्याथ के निर्देश पर परिषदीय विद्यालयों में खेलों के माध्यम से लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए अब परिषदीय प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालयों के परिसर में स्थित को लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों को बाला फीचर्स से लैस किया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से प्रति केंद्र 30 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।


भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड द्वारा वर्ष -2023-24 के के लिए उत्तर प्रदेश के 449 को लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में बाला फीचर्स मुहैया कराने के लिए 1.12 करोड़ रुपये का अनुमोदन प्रदान किया गया है। 


प्रबंध समिति के खाते में जाएगी धनराशि : महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद की ओर से सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि बाला फीचर्स संबंधी कार्य के लिए 30 हजार रुपये प्रति केंद्र की दर से एक करोड़ 12 लाख 50 हजार रुपये की लिमिट जनपदवार जारी की गई है। 


क्या है बाला फीचर्सः बाला से तात्पर्य बिल्डिंग एज लर्निंग एड
(Building as Learning Aid) है। बाला का विकास कक्षा-कक्ष एवं विद्यालय को बच्चों के लिए मजे एवं आनंद की जगह बनाने में सहायक होता है।

बाला के तहत कक्षा-कक्ष / आंगनबाड़ी केंद्र में उपलब्ध स्थान इस प्रकार तैयार करना कि बच्चे खेल-खेल में सीख सकें और उस स्थान का सुसज्जीकरण इस प्रकार हो कि वह एक संसाधन के रूप में कक्षा को सक्रिय बना सके।

को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के साथ-साथ उनकी माताओं को भी बच्चों की देखभाल के साथ औपचारिक शिक्षा के लिए तैयार करने में उनकी भूमिका से अवगत कराने के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिए गए हैं।



PAB 2023-24 में अनावर्तक मद के अंतर्गत 449 को–लोकेटेड आंगनबाडी केन्द्रों में बाला फीचर्स संबंधी कार्य किये जाने के सम्बन्ध में।



PAB 2023-24 में अनावर्तक मद के अंतर्गत 449 को–लोकेटेड आंगनबाडी केन्द्रों में बाला फीचर्स संबंधी कार्य किये जाने के सम्बन्ध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.