राष्ट्रीय रैंकिंग के लिए दावा करेगा बेसिक शिक्षा विभाग, यू-डायस पोर्टल पर अपने सभी डाटा को अपडेट कर रहा विभाग

राष्ट्रीय रैंकिंग के लिए दावा करेगा बेसिक शिक्षा विभाग, यू-डायस पोर्टल पर अपने सभी डाटा को अपडेट कर रहा विभाग


लखनऊ। बुनियादी शिक्षा में बेहतरी की कवायद में जुटा बेसिक शिक्षा विभाग अब राष्ट्रीय रैंकिंग के लिए अपना दावा पेश करेगा। इसके लिए विभाग यू-डायस पोर्टल पर अपने सभी डाटा को अपडेट कर रहा है।


 शिक्षा मंत्रालय स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक बदलाव को बढ़ावा देने के लिए एक पैमाने पर राज्यों के प्रदर्शन को मापता है। इसे परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (पीजीआई) रैंकिंग कहा जाता है। इसमें 112 सवालों के आधार पर 100 अंकों में मूल्यांकन किया जाता है।


मंत्रालय ऑनलाइन उपलब्ध डाटा के आधार पर ही राज्य का मूल्यांकन करता है। इसके लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों, शिक्षक संकुल की पीजीआई इंडीकेटर्स से संबंधित बिंदुओं को भरने के लिए ऑनलाइन कार्यशाला भी की है। 


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा है कि अब तक अपलोड डाटा की स्थिति असंतोषजनक है। ऐसे में डीआईओएस, बीएसए यू-डायस पर 2022-23 के डाटा का गुणवत्तापूर्ण अपडेट करें।



देखें यूट्यूब कार्यशाला 





PGI इंडिकेटर संबंधी बिंदुओं को यू डाइस में भरे जाने संबंधी यूट्यूब कार्यशाला दिनांक 19 अगस्त 2023 समय 12:30 बजे से




राष्ट्रीय रैंकिंग के लिए दावा करेगा बेसिक शिक्षा विभाग, यू-डायस पोर्टल पर अपने सभी डाटा को अपडेट कर रहा विभाग Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:53 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.