72825 भर्ती हेतु अभ्यर्थियों से ली गयी धनराशि वापस किये जाने के सम्बन्ध में

72825 भर्ती  हेतु अभ्यर्थियों से ली गयी धनराशि वापस किये जाने के सम्बन्ध में 

72825 प्रशिक्षु  शिक्षक भर्ती फीस वापसी को 30 अगस्त तक मांगी सूचना


प्रयागराज : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में दिसंबर 2012 को 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए जारी विज्ञापन में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की फीस वापसी के लिए अब 30 अगस्त तक सूचना मांगी गई है। 

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से 20 अगस्त तक निर्धारित प्रोफॉर्मा पर सूचना मांगी थी। लेकिन अधिकांश बीएसए निर्धारित प्रारूप पर सूचना नहीं दे रहे। बीएसए के स्तर से श्रेणीवार के बजाय अलग प्रारूप पर सूचना मिल रही है। प्रविष्टियां भी अंग्रेजी में नहीं भरवाई जा रही।


🆕 update 28 अगस्त 2023





21 अगस्त 2023
72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती फीस वापसी मामले में डाटा न देने वाले डायट प्राचार्यों और बीएसए के वेतन से वसूली की चेतावनी 

 
प्रयागराज : 72825 शिक्षक भर्ती निरस्त होने के बाद शुल्क वापसी के लिए अभ्यर्थियों ने जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में आवेदन किए थे। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने अभ्यर्थियों की जानकारी बीएसए और डायट प्राचार्य मांगी थी। कई जगहों से डाटा नहीं मिला है। रविवार को सचिव ने 23 अगस्त तक डाटा न भेजने वाले बीएसए और डायट प्राचार्य को चेतावनी पत्र जारी किया है। कहा है कि डाटा न भेजने पर शुल्क वापसी उनके वेतन से की जाएगी। ।


शुल्क वापसी के लिए कई अभ्यर्थी कोर्ट गए थे। इसके बाद 2018 में परिषद ने शुल्क वापसी के आदेश जारी किए थे, लेकिन इसे अमल में नहीं लाया गया। हाल ही में कोर्ट ने फिर शुल्क वापसी के आदेश दिए हैं। जल्द ही इसकी सुनवाई के लिए तारीख लगी है। बेसिक शिक्षकों के 72,825 पदों के लिए 2012 में विज्ञापन जारी किया गया था। भर्ती के लिए जिलेवार आवेदन मांगे गए थे। ऐसे में अभ्यर्थियों ने कई जिलों में आवेदन किए थे। ऐसे अभ्यर्थी भी रहे, जिन्होंने 40-45 जिलों में आवेदन किया था। विज्ञापन में त्रुटि होने के कारण ये भर्ती निरस्त कर दी गई थी। उसके बाद नए सिरे से भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया, लेकिन पहले आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से ली गई फीस आज तक वापस नही हुई।


🆕




290 करोड़ फीस वापसी के लिए पहुंचने लगे हाईकोर्ट, सचिव ने मांगी 20 अगस्त तक सूचना

 
प्रयागराज : परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी राजकुमार मिश्र को हाईकोर्ट के आदेश पर 18500 रुपये की फीस वापसी होने के बाद कई अन्य अभ्यर्थी याचिकाएं करने लगे हैं।

 
 डेढ़ लाख अभ्यर्थियों से फीस के रूप में मिले 290 करोड़ वापसी करने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने 20 अगस्त तक सूचना मांगी है। सचिव ने 17 अगस्त को सभी डायट प्राचार्य और बीएसए को जारी पत्र में लिखा है कि जिलों से निर्धारित प्रारूप पर वांछित सूचना उपलब्ध न होने के कारण शुल्क वापसी किया जाना संभव नहीं हो पा रहा है। 


अभ्यर्थियों की ओर से शुल्क वापसी के लिए न्यायालय में याचिकाएं की जा रही हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों के नाम, पिता का नाम, कंट्रोल नंबर, जन्मतिथि, बैंक का नाम, खाता संख्या, आईएफएससी कोड, श्रेणी और धनराशि की सूचना भेजने को कहा है। पहले दस अगस्त तक सूचना मांगी गई थी, लेकिन जौनपुर और अलीगढ़ से ही सूचना मिली है।



72825 शिक्षक भर्ती के सापेक्ष बीएड योग्यताधारी एवं टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के चयन हेतु निर्गत शासनादेश दिनांक 05.12.2012 के कम में अभ्यर्थियों से ली गयी धनराशि वापस किये जाने के सम्बन्ध में

🆕 update 




72825 शिक्षक भर्ती : फीस वापसी के लिए अभ्यर्थियों को डायट में करना होगा आवेदन


लखनऊ : बेसिक शिक्षकों को निरस्त भर्ती के शुल्क वापसी के लिए छात्रों को जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में आवेदन करना होगा। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने अपने आदेश में कहा है कि छात्र संबंधित डायट में अपना शुल्क वापस ले सकते हैं। 


शुल्क वापसी के लिए अभ्यर्थी को बैंक चालान और भरे आवेदन पत्र की फोटो कॉपी साथ में लगानी होगी। साथ ही अपना खाता नंबर, आईएफएससी कोड और मोबाइल नंबर का उल्लेख करना होगा। अभ्यर्थियों के ₹290 करोड़ सरकारी खजाने में भर्ती के लिए सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 500, एससी एसटी के लिए ₹200 शुल्क था। विभागीय सूत्रों के अनुसार ही अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क का करीब ₹290 करोड़ सरकारी खजाने में जमा है।


पहले भी हुए आदेश फीस वापसी के लिए कई अभ्यर्थी कोर्ट गए। इसके बाद 2018 में परिषद ने फीस वापसी के आदेश जारी किए थे लेकिन आज तक फीस वापस नहीं हुई। हाल ही में कोर्ट ने फिर फीस वापसी के आदेश दिए है। जल्द ही इसकी सुनवाई के लिए तारीख लगी है। ऐसे में अभ्यर्थियों को अब भी आशंका है कि फीस वापस होगी या नहीं? वे ये भी मान रहे हैं कि कोर्ट में तारीख लगी है, ऐसे में ये उससे बचाव के लिए पेशबंदी भी हो सकती है।


यह है मामला
बेसिक शिक्षकों के 72,825 पदों के लिए 2012 में सपा सरकार में विज्ञापन जारी किया गया था। भर्ती के लिए जिलेवार आवेदन मांगे गए थे। ऐसे में अभ्यर्थियों ने कई जिलों में आवेदन किया था। ऐसे अभ्यर्थी भी हैं, जिन्होंने 40-45 जिलों में आवेदन किया था। विज्ञापन में त्रुटि होने के कारण ये भर्ती निरस्त कर दी गई थी। उसके बाद नए सिरे से भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया लेकिन पहले आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से ली गई फीस आज तक वापस नही की गई।


फीस वापसी को दें तय प्रारूप में डाटा, 11 साल बाद फिर से 72825 शिक्षक भर्ती अभ्यर्थियों  को रकम वापसी की उम्मीद जगी

 
प्रयागराज : एकेडमिक मेरिट के आधार पर 72825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए दिसंबर 2012 में आवेदन के रूप में 290 करोड़ (2.9 अरब) रुपये फीस देने वाले अभ्यर्थियों को 11 साल बाद फिर से अपनी रकम वापसी की उम्मीद जगी है।

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बधेल ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है। सूबे के डायट प्राचार्य एवं बीएसए को जारी किए गए पत्र में कहा है कि दस अगस्त तक अभ्यर्थियों की सूची हार्ड एवं साफ्ट कापी में उपलब्ध कराएं।


उ0प्र0 बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित विद्यालयों में शिक्षकों के 72825 रिक्त पदों पर बी0एड0 योग्यताधारी एवं टी0ई0टी0 उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के चयन हेतु निर्गत शासनादेश दिनांक 05.12.2012 के क्रम में अभ्यर्थियों से ली गयी धनराशि वापस किये जाने के सम्बन्ध में।



72825 भर्ती हेतु अभ्यर्थियों से ली गयी धनराशि वापस किये जाने के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 5:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.