विद्यालयों में सुरक्षित परिवेश व मानक संचालन प्रक्रिया के लिए कमेटी गठित, अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की मांग पर शासन ने लिया निर्णय

विद्यालयों में सुरक्षित परिवेश व मानक संचालन प्रक्रिया के लिए कमेटी गठित, अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की मांग पर शासन ने लिया निर्णय

आजमगढ़ में स्कूल में छात्रा की आत्महत्या के बाद की पहल

एसोसिएशन ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा को मिलकर इसके लिए ज्ञापन दिया था।


लखनऊ। आजमगढ़ के एक स्कूल में छात्रा के कूदकर जान देने के बाद शासन ने ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने व विद्यालयों में सुरक्षित परिवेश, संचालन आदि के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के गठन का निर्णय लिया है।


 एसओपी तैयार करने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव की अध्यक्षता में दस सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। पूर्व में इस मामले में अनएडेड प्राइवेट स्कूल यह कमेटी कानून व्यवस्था और आपराधिक मामलों के संबंध में विद्यालय प्रशासन व अभिभावकों के लिए दिशा-निर्देश, छात्रों की मानसिक भलाई व संवेदनशीलता, विद्यालयों में मोबाइल, टैबलेट आदि के प्रयोग व दुरुपयोग रोकने के लिए सुझाव देगी। 


साथ ही विद्यालय प्रबंधान, विद्यालय प्रशासन व अभिभावकों के बीच समन्वयक स्थापित करने, विद्यालय परिसर में गंभीर घटनाओं की स्थिति में क्या करें, वर्तमान में चल रही विविधक व्यवस्था के अनुसार आवश्यक एसओपी तैयार करेगी।


महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बताया कि इस कमेटी में समग्र शिक्षा के विधिक सलाहकार डीपी सिंह, मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक प्रदीप कुमार सिंह, संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक गणेश कुमार, अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, यूनाइटेड फ्रंट के समन्वयक डॉ. दीपक मधोक शांति निकेतन विद्यापीठ मेरठ के डॉ. विशाल जैन, यूनाइटेड फ्रंट के सह समन्वयक श्याम पचौरी व अतुल श्रीवास्तव को कमेटी का सदस्य बनाया गया है।


स्कूल शिक्षा, राज्य परियोजना कार्यालय के वरिष्ठ विशेषज्ञ राजेंद्र प्रसाद इसके समन्वयक होंगे। कमेटी को एक महीने में एसओपी तैयार कर अपनी रिपोर्ट देनी होगी।
विद्यालयों में सुरक्षित परिवेश व मानक संचालन प्रक्रिया के लिए कमेटी गठित, अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की मांग पर शासन ने लिया निर्णय Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:04 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.