RTE में लापरवाही पर 4 मौजूदा, 3 पूर्व BSA पर कार्रवाई, फीस प्रतिपूर्ति के पैसे का नहीं किया इस्तेमाल

RTE में लापरवाही पर 4 मौजूदा, 3 पूर्व BSA पर कार्रवाई, फीस प्रतिपूर्ति के पैसे का नहीं किया इस्तेमाल



लखनऊ : शिक्षा के अधिकार (RTE) के तहत दाखिला लेने वालों बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति करने के लिए जारी धनराशि का इस्तेमाल न करने पर 7 शिक्षाधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इनमें 4 मौजूदा और 3 पूर्व बीएसए हैं। इनकी गोपनीय पंजिका में चेतावनी, प्रतिकूल प्रविष्टि और भर्त्सना दर्ज की गई है।


10 मार्च को सभी जिलों को आरटीई के तहत स्कूलों को फीस प्रतिपूर्ति के लिए धन आवंटित किया गया था। इसके समुचित उपयोग व उपभोग के नियमित निर्देश जारी किए गए। बावजूद इसके मथुरा, बलिया, हाथरस, चंदौली, सुलतानपुर, औरैया व कानपुर देहात में धनराशि का उपयोग नहीं किया गया। इससे स्कूलों को फीस प्रतिपूर्ति का पैसा भी नहीं मिला और वित्तीय सत्र बीत जाने के चलते उपभोग के अभाव में धनराशि लैप्स हो गई। 


इस लापरवाही के चलते शिक्षा निदेशक महेंद्र देव ने मथुरा के तत्कालीन बीएसए वीरेंद्र कुमार, बलिया के तत्कालीन बीएसए मनिराम सिंह, हाथरस के तत्कालीन बीएसए राहुल कुमार पवार और कानपुर देहात की मौजूदा बीएसए रिद्धि पांडेय की गोपनीय पंजिका में विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दर्ज की गई है। वहीं, चंदौली के बीएसए सत्येंद्र कुमार, सुलतानपुर की बीएसए दीपिका चतुर्वेदी और औरैया के बीएसए अनिल कुमार को चेतावनी जारी की गई है।


लखनऊ। शासन ने निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) में नवंबर 2022 में जारी धनराशि का पूरा प्रयोग न करने व इससे संबंधित निर्देश के अनुपालन न करने पर आधा दर्जन बीएसए को चेतावनी पत्र जारी किया है। शासन ने बीएसए सुल्तानपुर, औरैया, चंदौली, कानपुर देहात व बलिया, मथुरा, हाथरस के पूर्व बीएसए (वर्तमान में विभिन्न डायट में प्रवक्ता) को इस मामले में चेतावनी पत्र जारी किया है। बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने कहा है कि यह चेतावनी इन बीएसए की गोपनीय आख्या में भी दर्ज की जाएगी। 

RTE में लापरवाही पर 4 मौजूदा, 3 पूर्व BSA पर कार्रवाई, फीस प्रतिपूर्ति के पैसे का नहीं किया इस्तेमाल Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.