कक्षा -1 में नामांकित छात्र-छात्राओं का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण के सम्बन्ध में

61 जनपदों के बीएसए पर लटकी कार्रवाई की तलवार, जानिए क्यों? 


61 जिले नहीं बता रहे कक्षा एक में नया दाखिला लेने वाले छात्रों के नाम

• केवल 345 विद्यार्थियों की जानकारी ही पोर्टल पर दे सके

• लापरवाही पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने लगाई फटकार


लखनऊ : प्रदेश में 61 जिले ऐसे हैं जो अप्रैल 2023 में शुरू हुए शैक्षिक सत्र के नौ महीने बीतने के बावजूद कक्षा एक में नया दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों का ब्योरा नहीं दे पा रहे हैं। प्रेरणा पोर्टल पर इन सभी जिलों ने मात्र 345 विद्यार्थियों से संबंधित जानकारी अपलोड की है। सिर्फ 14 जिले ऐसे हैं जो अपने यहां कक्षा एक में दाखिला लेने वाले सभी विद्यार्थियों के नाम बता सके हैं। यह जिले अंबेडकरनगर, अमेठी, बहराइच, बलरामपुर, भदोही, फर्रुखाबाद, गोंडा, कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, श्रावस्ती, सोनभद्र, सुलतानपुर व उन्नाव शामिल हैं।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से इन सभी 61 जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर सख्त नाराजगी जताई गई है। कहा गया है कि तीन दिनों में ब्योरा नहीं दे पाए तो कार्रवाई होगी। विद्यार्थियों की जानकारी न दे पाने के कारण ये जिले संदेह के घेरे में हैं। 


इन 61 में से सिर्फ नौ जिले ऐसे हैं जो 10 से अधिक विद्यार्थियों के नाम बता सके हैं। बाकी 52 जिले ऐसे हैं जो 10 से कम विद्यार्थियों के नाम बता पाए हैं। वहीं, इसमें 15 जिले अयोध्या, बाराबंकी, बदायूं, बुलंदशहर, चित्रकूट, देवरिया, गाजियाबाद, हापुड़, कानपुर नगर, कासगंज, कौशांबी, महोबा, मीरजापुर, सिद्धार्थ नगर व वाराणसी सिर्फ एक-एक विद्यार्थी की जानकारी दे सके हैं।



प्रेरणा पोर्टल पर 61 जिले फीड नहीं कर सके नव प्रवेशी छात्रों का डाटा, DGSE ने दी कार्यवाही की चेतावनी 



सत्र 2023-24 के नौ महीने बाद भी यूपी के 61 जिलों के परिषदीय विद्यालयों के नव प्रवेशित बच्चों का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर फीड नहीं हो पाया है। बार-बार नोटिस के बाद भी 14 जिलों में ही फीडिंग का काम पूरा हुआ है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने 61 जिलों के बीएसए को तीन दिन में फीडिंग कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। फीडिंग न होने पर कड़ी कार्रवाई के निदेश दिए हैं।


परिषदीय विद्यालयों में नामांकित समस्त छात्रों का पंजीकरण प्रेरणा पोर्टल पर किया जाना अनिवार्य है। सत्र 2023-24 शुरू हुए नौ महीने हो चुके हैं। इसके बाद भी 61 जिलों ने कक्षा एक में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों का डेटा फीड नहीं किया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने इस पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कक्षा एक में नामांकित बच्चों का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अंकित न करने वाले विद्यालयों की जनपद वार संख्या बीएसए को भेजी है। महानिदेशक ने तीन दिनों के अंदर अभियान चलाकर कक्षा एक में नामांकित समस्त छात्रों का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकृत कराने को कहा है।


इन 14 जिलों में काम पूरा

कक्षा एक में नव प्रवेशित बच्चों का डाटा यूपी के केवल 14 जिलों में ही प्रेरणा पोर्टल पर अपडेट किया गया है। इसमें अंबेडकर नगर, अमेठी, बहराइच, बलरामपुर, भदोही, फर्रुखाबाद, गोंडा, कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, श्रावस्ती, सोनभद्र, सुलतानपुर, उन्नाव जिले शामिल हैं।


कक्षा -1 में नामांकित छात्र-छात्राओं का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण के सम्बन्ध में


कक्षा -1 में नामांकित छात्र-छात्राओं का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण के सम्बन्ध में Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 8:54 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.