शिक्षकों के 72825 पदों पर भर्ती के लिए तैयारियां शुरू

  • दो माह के अंदर अभ्यर्थियों का चयन कर दे देंगे नियुक्ति पत्र
  • डायट प्राचार्य व बीएसए की बैठक अगले हफ्ते
इलाहाबाद। प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 72825 पदों पर भर्ती के लिए बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद में तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गयी है। शासन का निर्देश मिलते ही भर्ती प्रक्रिया तेज कर दी जायेगी और दो माह के अंदर अभ्यर्थियों का चयन करके नियुक्ति पत्र भी दे दिया जायेगा। उधर, प्रदेश के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में अभ्यर्थियों के आवेदन पत्रों की तलाश तेज हो गयी है। संभावना है कि आगामी दो दिनों में सभी डायट आवेदन पत्रों की स्थिति और उनकी संख्या सहित अन्य जानकारियां बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद को मुहैया करा देंगे। सभी डायट के प्राचार्य और बीएसए की अगले हफ्ते इलाहाबाद में बैठक होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने 72825 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 12 हफ्ते अर्थात 84 दिनों में पूरा करने का निर्देश प्रदेश सरकार को दिया है। जबकि मामले की अभी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है। अभ्यर्थियों से जो आवेदन पत्र वर्ष 2011 में लिये गये थे उनकी भी तलाश प्रदेश के सभी डायट में शुरू हो गयी है। एक-दो दिनों में सभी डायट से उन आवेदन पत्रों की संख्या और स्थिति की जानकारी बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद को हो जायेगी। उसके बाद सभी डायट और बीएसए की बैठक सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा की अध्यक्षता में होने की संभावना है। इसमें भर्ती प्रक्रिया शुरू करने, अभ्यर्थियों से जरूरी कागजात लेने व दिखाने सहित अन्य पहलुओं पर विस्तार से र्चचा होगी।

माननीय न्यायालय से मामले पर पूरा निर्देश लेने के लिए माडल के रूप में 15 जिलों में भर्ती प्रक्रिया शुरू कर जानकारी दी जायेगी जहां पर अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र सहित अन्य विवरण पूरी तरह से सुरक्षित है। उसके बाद शेष जिलों में शिक्षकों के भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी।
  • जहां जिसका आये वहां ले नियुक्ति :-
शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद के अनुसार अभ्यर्थियों ने 40 से लेकर 75 जिलों में प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र भरा है। इसकी जांच में 15 जिलों में ही आवेदन पत्र पाये गये है। ऐसे में अभ्यर्थियों को चाहिए कि जिन 15 जिलों के लिए भर्ती प्रक्रिया पहले चरण में शुरू हो वहां पर अपने को सुरक्षित करते हुए तुरन्त ज्वाइनिंग लें उसके बाद वह अपने तबादले या अपने मनचाहे जिले के लिए कोशिश करेंगे।
  • प्रशिक्षु के रूप में होगी तैनाती :-
जिन 72825 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक/ शिक्षिकाओं की भर्ती होनी है। उनकी पहले तैनाती प्रशिक्षु शिक्षक के रूप में होगी। उसके बाद शासन विचार करके प्रशिक्षु शब्द हटायेगा। नयी भर्ती में अभ्यर्थियों को परिषदीय विद्यालयों में सहायक शिक्षक के रूप में तैनाती नहीं मिलेगी बल्कि सुप्रीम कोर्ट से मामले के निस्तारित होने के बाद ही उनको सहायक शिक्षक के रूप में तैनात किया जाएगा।



खबर साभार :राष्ट्रीय सहारा


Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षकों के 72825 पदों पर भर्ती के लिए तैयारियां शुरू Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.