अक्षयपात्र की तैयारियां पूरी नहीं, बाल दिवस पर नहीं शुरू हो पाया वितरण : संस्था की ओर से किया गया दावा खोखला साबित हुआ

लखनऊ। अक्षय पात्र संस्था द्वारा शहर के सरकारी विालयों के बच्चों को गरमा-गरम पौष्टिक खाने के लिए अभी और इंतजार करना होगा। तैयारियां पूरी न हो पाने की वजह से संस्था बाल दिवस के अवसर पर भी मिड-डे-मील का वितरण नहीं शुरू कर सकेगी। यह तीसरा मौका है जब संस्था की ओर से किया गया दावा खोखला साबित हुआ है। अब अगले महीने अक्षय पात्र फाउंडेशन मिड-डे-मील वितरण का दावा कर रहा है।

राजधानी में करीब 2 हजार ऐसे विालय हैं जहां कक्षा एक से 8 तक के तकरीबन एक लाख 80 हजार बच्चों को मिड-डे-मील वितरित किया जाता है। शहर के 93 हजार बच्चों को मिड-डे-मील देने का जिम्मा 13 स्वयं सेवी संस्थाओं पर है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधान मिड-डे-मील वितरित करवाते हैं। लगातार आने वाली शिकायतों की वजह से राज्य सरकार ने अक्षय पात्र फाउंडेशन से मिड-डे-मील वितरित कराने का निर्णय लिया था। इसके लिए राज्य सरकार और संस्था के बीच 1 जुलाई 2013 को एमओयू भी साइन हुआ था। जिसमें 1 जुलाई 2014 से नगर क्षेत्र एवं चिनहट ब्लॉक के बच्चों को गरमा-गरम मिड-डे-मील दिए जाने का करार किया गया। 



लेकिन एक साल बीतने के बाद भी संस्था का सेंट्रलाइज्ड किचन बनकर नहीं तैयार हो सका। इस पर संस्था ने अगस्त में इसके वितरण की योजना बनाई। लेकिन ऐन वक्त पर करीब 14 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे किचन की जमीन धंस गई। लिहाजा मिड-डे-मील वितरण शुरू होने का मामला रुक गया। उसके बाद बाल दिवस के अवसर पर 14 नवंबर से मिड-डे-मील का वितरण शुरू होना था लेकिन अधूरी तैयारियों की वजह से इसका संचालन नहीं शुरू हो सकेगा।


अक्षय पात्र संस्था ने बाल दिवस पर कुछ स्कूलों में मिड-डे-मील शुरू करने की बात कही थी। लेकिन अभी उनकी तैयारियां नहीं पूरी हो सकी है। जिससे मिड डे मील देना संभव नहीं हो पा रहा है। अब संस्था ने अगले महीने से अक्षयपात्र भोजन देने की बात कही है। ~ प्रवीण मणि त्रिपाठी, बीएसए 

खबर साभार :  डेली न्यूज एक्टिविस्ट

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
अक्षयपात्र की तैयारियां पूरी नहीं, बाल दिवस पर नहीं शुरू हो पाया वितरण : संस्था की ओर से किया गया दावा खोखला साबित हुआ Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 3:30 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.