कक्षा एक से बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने पर ज़ोर : स्कूलों का शैक्षिक सत्र भी अप्रैल से

  • परिषद स्कूलों का शैक्षिक सत्र भी अप्रैल से
  • मार्च में ही रिजल्ट घोषित करने की है तैयारी
  • कक्षा एक से ही अंग्रेजी की अच्छी शिक्षा पर जोर
  • नैतिक शिक्षा भीदेने पर दिया ज़ोर 
  • ब्लाक स्तर पर एक आदर्श स्कूल बनाने के निर्देश

लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों का सत्र भी अब माध्यमिक शिक्षा परिषद की तर्ज पर एक अप्रैल से शुरू होगा। विभागीय अधिकारी इसके आधार पर अभी से तैयारियां शुरू कर दें ताकि मार्च में ही रिजल्ट घोषित हो जाए। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने बृहस्पतिवार को निशातगंज स्थित निदेशालय में आयोजित बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने निजी स्कूलों की तर्ज पर प्राइमरी स्कूलों में कक्षा एक से ही अंग्रेजी की अच्छी शिक्षा पर जोर दिया।


बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि परिषदीय स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाने के साथ उन्हें नैतिक शिक्षा भी दी जाए। ब्लाक स्तर पर एक आदर्श स्कूल बनाने के निर्देश पिछली बैठक में दिए गए थे, लेकिन बीएसए ने अभी तक इस दिशा में कोई ठोस काम नहीं किया। इसलिए उन्होंने अभियान चलाकर इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, बीएसए हर ब्लॉक पर जाकर देखेंगे कि शिक्षिकाएं ठीक से पढ़ा रही हैं या नहीं। स्कूलों में बच्चों की कमी मिली तो प्रधान व प्रधानाचार्य जिम्मेदार होंगे। 
खबर साभार : अमर उजाला


खबर साभार : दैनिक जागरण


खबर साभार : डीएनए


खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
कक्षा एक से बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने पर ज़ोर : स्कूलों का शैक्षिक सत्र भी अप्रैल से Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:11 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.