बीटीसी प्रशिक्षित बेरोजगार की हालत बिगड़ी : दिसम्बर के दूसरे हफ्ते से ऑनलाइन भर्ती शुरू होने का आश्वाशन

लखनऊ। नियुक्ति की मांग को लेकर बीटीसी 2011 व उर्दू विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त बेरोजगार शुक्रवार को भी भूख हड़ताल पर डटे रहे। अनशन पर डटे नफीस अहमद की तबीयत बिगड़ने पर देर रात सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। इससे नाराज बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त बेरोजगारों का कहना है कि जब तक मांग पूरी नहीं होगी वे यहां से वापस नहीं जाएंगे। लक्ष्मण मेला मैदान पर डटे प्रदर्शनकारियों ने दूसरे दिन भी सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति की मांग को लेकर आरपार के संघर्ष की घोषणा की। संघ संयोजक विनोद यादव का कहना है कि सहायक शिक्षकों की नियुक्ति के प्रस्ताव को शासन द्वारा मंजूरी मिलने के बाद भी विज्ञप्ति नहीं जारी की गई है। कहा मांग पूरी होने तक अनशन जारी रहेगा।
खबर साभार : अमर उजाला

शीघ्र मांगें न मानने पर निदेशालय में तालाबंदी की चेतावनी
जारी रहा बीटीसी अभ्यर्थियों का आमरण अनशन
अभ्यर्थियों ने ठुकराया सचिव का आग्रह
 इलाहाबाद : नियुक्ति को लेकर शिक्षा निदेशालय पर आमरण अनशन पर बैठे बीटीसी वर्ष 2011, विशिष्ट बीटीसी और टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का अनशन शुक्रवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। ठंड और मच्छरों के आतंक से दो अनशनकारियों के स्वास्थ्य में गिरावट आ गई। बावजूद इसके उनका अनशन जारी है, समर्थन देने के लिए अनेक जिलों के अभ्यर्थी निदेशालय पहुंचे।

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने अभ्यर्थियों से वार्ता कर दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह में ऑनलाइन आवेदन लेकर दो माह के अंदर 15 हजार पदों पर नियुक्ति पूरी करने का वादा किया। परंतु अभ्यर्थियों ने उनकी दलील ठुकराते हुए तत्काल कार्रवाई करने की मांग पर अड़े रहे। बीटीसी 2011 संघर्ष मोर्चा उत्तर प्रदेश के बैनर तले गुरुवार को कई अभ्यर्थियों ने सत्याग्रह शुरू किया। मुकेश कुमार मिश्र, सुरेश चंद्र गांधी, शैलेंद्र कुमार, अनुज पाटिल व योगेश पांडेय आमरण अनशन पर बैठ गए। कुछ नहीं खाने पीने से शुक्रवार को मुकेश मिश्र और शैलेंद्र कुमार का स्वास्थ्य खराब होने लगा। उन्हें बुखार के साथ चक्कर आ रहा था। फिर भी अनशन खत्म नहीं किया। मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष योगेश पांडेय ने कहा कि अगर उनकी मांगें जल्द नहीं मानी गई तो निदेशालय के समस्त कार्यालयों पर तालाबंदी करके प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शनिवार को अनशनकारियों की संख्या और बढ़ेगी। संयोजक ध्यान सिंह और मानबहादुर ने कहा कि उचित कार्रवाई नहीं होने पर अनशन जारी रहेगा। विक्रम, कुलदीप, अजीत मिश्र, प्रशांत, अनुज, प्रतिमा, अर्चना, रेखा, शाहिस्ता बानो आदि मौजूद रहे।शिक्षा निदेशालय में आमरण अनशन पर बैठे बीटीसी अभ्यर्थी। 
खबर साभार :दैनिक जागरण

दिसम्बर के दूसरे हफ्ते से शुरू होगी ऑनलाइन भर्ती
 बीटीसी-2011 के अनशन कर रहे अभ्यर्थियों को सचिव बेसिक शिक्षा ने दिया आश्वासन
कहा, एनआईसी से सर्वर मिलते ही शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

इलाहाबाद। बीटीसी-2011 के 15 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया की तैयारियां अन्तिम दौर में चल रही है। एनआईसी से सर्वर मिलने का इंतजार हो रहा है। जैसे ही सर्वर मिलेगा वैसे ही तुरन्त भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। यह आश्वासन बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बीटीसी-2011 के अनशनरात अभ्यर्थियों को शुक्रवार को शिक्षा निदेशालय में दिया। उन्होंने कहा कि एनआईसी से सर्वर मिलते ही भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। पूरी संभावना है कि दिसम्बर के दूसरे हफ्ते से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने कहा कि धरना प्रदर्शन या अनशन करने से कोई फायदा नहीं होगा बल्कि जाकर आनलाइन आवेदन करने की तैयारियां कीजिए। अपने सभी जरूरी शैक्षिक प्रमाणपत्र और फोटो की तैयारियां कीजिए। इसके बावजूद अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया को तुरन्त शुरू करने की मांग कर रहे थे। अभ्यर्थियों का कहना था कि जब शासन ने मंजूरी दे दिया है तो भर्ती प्रक्रिया क्यों शुरू नहीं की जा रही है। इस पर सचिव श्री सिन्हा ने कह कि जब एनआईसी सर्वर देगा तभी आनलाइन भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी जो दो माह में पूरी हो जायेगी।

उसके बाद संबंधित शिक्षकिशक्षिकाओं को उनके आवेदन के अनुरुप संबंधित जिले के परिषदीय स्कूलों में तैनाती दे दी जायेगी। कहा कि जिस भी अभ्यर्थी ने जहां से बीटीसी किया होगा, आनलाइन आवेदन के दौरान अगर वह वहां से नौकरी के लिए आवेदन करेंगा तो उसको पहले नियुक्ति दी जायेगी जबकि दूसरे जिले के अभ्यर्थियों को मनपसंद जिले में तैनाती पद रिक्त होने पर किया जायेगा। अभ्यर्थी अपने सभी मूल शैक्षिक प्रमाण पत्र और नवीनतम फोटो को काउंसलिंग में लेकर आना होगा कि उनको परेशानी न होने पाये। 


खबर साभार :राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
बीटीसी प्रशिक्षित बेरोजगार की हालत बिगड़ी : दिसम्बर के दूसरे हफ्ते से ऑनलाइन भर्ती शुरू होने का आश्वाशन Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:13 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.