13वें वित्त आयोग के धन से होगा विद्यालयों में बनाये गये शौचालयों का रखरखाव : सफाईकर्मियों को रोजाना करनी होगी सफाई

लखनऊ। ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बनाये गये शौचालयों के रखरखाव व उनकी मरम्मत के लिए 13वें वित्त आयोग से धन दिया जाएगा। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों में तैनात सफाईकर्मियों की यह डय़ूटी होगी कि वे नियमित इन शौचालयों की सफाई करें। मुख्य सचिव ने इसको लेकर प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है।

ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत पंचायती राज विभाग की ओर से शौचालयों का निर्माण कराया गया था। इसके बाद शौचालय विहीन विद्यालयों में सर्व शिक्षा अभियान के तहत बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शौचालय बनवाये गये हैं। इन विद्यालयों में बालक व बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय बनवाये गये हैं। मुख्य सचिव ने अपने पत्र में कहा है कि यह देखने में आ रहा है कि विद्यालयों में निर्मित शौचालयों की स्थिति मरम्मत के अभाव में खराब होती जा रही है। ऐसे में उनका उपयोग नहीं हो पा रहा है।
 
उन्होंने कहा कि इस समस्या के निदान के लिए यह निर्णय लिया गया है कि ग्राम पंचायतों को 13वें वित्त आयोग से मिलने वाले धन से जरूरत के आधार पर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शौचालयों की मरम्मत व उनका जीर्णोद्धार किया जाएगा। 

सफाईकर्मी यदि शौचालयों की सफाई नहीं करता है तो प्रधानाध्यापक को इसकी सूचना सहायक विकास अधिकारी पंचायत व खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजनी होगी और फिर बेसिक शिक्षा अधिकारी उस सफाईकर्मी पर कार्रवाई के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को पत्र भेजेंगे।

मुख्य सचिव ने इसके साथ ही अन्य दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक विद्यालय में एक अध्यापक को स्वच्छता की गतिविधियों के सफल क्रियान्वयन के लिए नोडल बनाया जाएगा जिसका यह दायित्व होगा कि समस्त छात्र-छात्राएं शौचालय का प्रयोग करें और खुले में शौच न जाएं। उन्होंने कहा कि मुख्य विकास अधिकारी व उप जिलाधिकारी समय-समय पर विद्यालयों के शौचालयों का निरीक्षण कर उनके क्रियाशील होने की जानकारी लेते रहेंगे। मुख्य सचिव की ओर से यह पत्र समस्त जिलाधिकारियों के साथ ही पंचायती राज विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, ग्राम्य विकास विभाग सहित अन्य सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को भेजा गया है।
खबर साभार : राष्ट्रीय सहारा

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
13वें वित्त आयोग के धन से होगा विद्यालयों में बनाये गये शौचालयों का रखरखाव : सफाईकर्मियों को रोजाना करनी होगी सफाई Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:07 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.