विज्ञान-गणित शिक्षक भर्ती : 27 जून तक पदों का विवरण, कटऑफ जारी करने का निर्देश, 82 अंक पाने वाले आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को भी मौका

  • गणित-विज्ञान शिक्षकों की भर्ती में 27 को जिलेवार मेरिट
जूनियर हाईस्कूलों में 29334 गणित और विज्ञान शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत जिलेवार रिक्त सीटों का ब्यौरा और मेरिट 27 जून को ऑनलाइन कर दी जाएगी। यह पहल शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में 82 अंक पाने वाले आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को मौका देने के उद्देश्य से की गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने इससे संबंधित आदेश गुरुवार को जारी कर दिए। उन्होंने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जिलेवार एनआइसी की वेबसाइट पर अंतिम काउंसिलिंग की कट ऑफ मेरिट और रिक्तियों का विवरण प्रदर्शित कराने के निर्देश दिए हैं।

इससे आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया में आवेदन का मौका मिलेगा। न्यूनतम 83 अंक पाने वाले आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को टीईटी में उत्तीर्ण मानने की पूर्व में लागू व्यवस्था के कारण 82 अंक पाने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन से वंचित रह गए थे। अब सातवीं काउंसिलिंग में उन्हें शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। 

ध्यान रहे, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने टीईटी में उत्तीर्ण होने के लिए आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के 55 प्रतिशत अंक की अनिवार्यता तय की थी। 55 प्रतिशत के हिसाब से 82.5 अंक होते हैं। राज्य सरकार ने आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए टीईटी में उत्तीर्ण होने के लिए 83 अंक पाने की अनिवार्यता रखी थी। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों ने इसे 82 अंक करने की मांग को लेकर हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट ने इस पर एनसीटीई की संस्तुति मांगने का आदेश दिया था। एनसीटीई ने 10 जनवरी 2014 को आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को टीईटी में 82 अंक पाने पर उत्तीर्ण करने की सिफारिश कर दी। इस पर राज्य सरकार ने फरवरी 2014 में आयोजित टीईटी में 82 अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित करने का आदेश जारी कर दिया। बाद में कोर्ट के आदेश से सरकार को जून 2013 में आयोजित टीईटी में 82 अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित करना पड़ा था।

खबर साभार :   दैनिक जागरण


                                                                                                           खबर साभार : अमर उजाला








Enter Your E-MAIL for Free Updates :   


विज्ञान-गणित शिक्षक भर्ती : 27 जून तक पदों का विवरण, कटऑफ जारी करने का निर्देश, 82 अंक पाने वाले आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को भी मौका Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:51 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.