यूपी के सरकारी महकमों में आधे साल छुट्टी : कुल सार्वजनिक अवकाश 33 से बढ़कर 42 हुए, आधा साल निकल जाता है छुट्टियों में





लखनऊ। गोलेश स्वामी उत्तर प्रदेश में छुट्टियों की संख्या बढ़ती जा रही है। पूर्ववर्ती सरकार में सार्वजनिक अवकाश की संख्या 33 थी जो बढ़कर 42 हो गई है। अखिलेश सरकार आने के बाद कुल नौ सार्वजनिक अवकाश बढ़े हैं।

अखिलेश सरकार में जो सार्वजनिक अवकाश घोषित किए गए हैं उनमें ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती अजमेर शरीफ के उर्स, कपरूरी ठाकुर जंयती, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर जंयती, चौधरी चरण सिंह जयंती, महाराणा प्रताप जयंती, निषाद राज जयंती, सरदार पटेल, डॉ. अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस और आचार्य नरेंद्र देव जयंती प्रमुख हैं। इसके साथ महर्षि वाल्मीकि जयंती को स्थानीय अवकाश की श्रेणी से निकालकर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

खास बात यह है कि फाइव डे वीक वाले कार्यालयों जैसे सचिवालय, विभागों के राज्य मुख्यालयों और निदेशालयों के कर्मचारियों को एक साल में इन 42 सार्वजनिक अवकाशों के अलावा 17 निबंन्धित अवकाश हैं। इनमें से साल में कोई दो अवकाश लिए जा सकते हैं। 100 शनिवार और रविवार की छुट्टियां मिलती हैं। 14 कैजुअल छुट्टी मिलती है। तीन अल्पकालीन छुट्टियां हैं। 30 दिन की अर्न लीव (उपाजिर्त अवकाश) मिलती हैं। स्थानीय कार्यालयों और विभागों के कर्मचारियों के लिए तीन स्थानीय अवकाश हैं। पूरे सेवाकाल में एक साल की मेडिकल लीव मिलती हैं यानी छह माह सवेतन और छह माह बिना वेतन। 

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार फाइव डे वीक वाले दफ्तरों के कर्मचारियों और अधिकारियों को साल के 365 दिनों में से करीब 190 छुट्टियां मिलती हैं यानी आधा साल से ज्यादा छुट्टियों में ही निकल जाता है। पीएचडी और बीटेक जैसी डिग्री वाले भी सचिवालय में चपरासी बनने को बड़ी संख्या में आवेदन करते हैं।
खबर साभार : नवभारत



खबर साभार : हिन्दुस्तान





खबर साभार : अमर उजाला

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
यूपी के सरकारी महकमों में आधे साल छुट्टी : कुल सार्वजनिक अवकाश 33 से बढ़कर 42 हुए, आधा साल निकल जाता है छुट्टियों में Reviewed by Brijesh Shrivastava on 9:09 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.