करवाचौथ पर छुट्टी मांग रहा सुहाग : सिर्फ महिलाओं को छुट्टी मिलने पर उठाया सवाल, बोले निर्जल व्रत में कैसे करें ड्यूटी


तीन सौ से ज्यादा बेसिक शिक्षक जीवनसंगिनी संग रख रहे व्रत

नवनीत मिश्र, बरेली। अमूमन महिलाओं का त्योहार माने जाने वाले करवाचौथ पर संजीव और तेजपाल की तरह जिले के तीन सौ से ज्यादा पुरुष शिक्षकों ने छुट्टी मांगी है। पिछले कई साल से व्रत में भी ड्यूटी करने को मजबूर ये गुरुजन इस बार मुखर हुए हैं। बरेली से उठी आवाज को प्रदेशव्यापी बनाने की कवायद हो रही है। छुट्टी के पीछे ऐसा दमदार तर्क भी दे रहे, जिसे आसानी से खारिज नहीं किया जा सकता। कह रहे कि जब वे भी पत्नी संग कठिन निजर्ल व्रत रख रहे हैं तो उन्हें भी 30 अक्टूबर को करवाचौथ पर छुट्टी मिलनी ही चाहिए। छुट्टी के लिए गुरुओं की यह गुहार विभाग के साथ ही हर किसी को चौंका रही है।
 
करीब एक दशक पहले आई मूवी ‘बागवां’ में अमिताभ बच्चन पत्नी हेमा मालिनी के साथ करवाचौथ पर व्रत रखे थे। इसी राह पर चलते हुए जिले के तमाम गुरुजन पिछले एक दशक से करवा चौथ व्रत रखते आ रहे हैं। वे शासन से सिर्फ महिला शिक्षकों को छुट्टी मिलने पर एतराज जता रहे हैं। कह रहे कि जब पत्नी के साथ पूरे दिन और रात में चांद का दीदार करने तक उन्हें भी कठिन निर्जल व्रत रखना पड़ रहा तो समान रूप से पुरुषों को छुट्टी क्यों नहीं मिल रही। छुट्टी में इस भेदभाव को दूर करने के लिए बीएसए और शासन को उप्र जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ ने बकायदा पत्र भेजा है। शिक्षकों का कहना है कि स्कूल जाने पर बच्चों को बोल-बोलकर पढ़ाना पड़ेगा। इससे प्यास लगेगी। ऐसे में निर्जल व्रत पर संकट खड़ा हो जाएगा। पिछले कई साल से छुट्टी न मिलने की टीस के मद्देनजर इस बार गुरुओं का मुखर होना विभाग में चर्चा-ए-खास है।बिथरीचैनपुर में जूनियर हाईस्कूल मल्लपुर के शिक्षक संजीव सक्सेना की शादी 2004 में हुई। तब से हर साल पत्नी मीनाक्षी के साथ निर्जल व्रत रखते हैं। करवाचौथ पर विभाग से छुट्टी मांगी है।

भदपुरा ब्लाक के चौखंडी जूनियर हाईस्कूल के शिक्षक तेजपाल मौर्य भी 2001 से पत्नी सीमा के साथ करवाचौथ का कठिन व्रत रखते हैं। छुट्टी न मिलने पर व्रत में दिक्कत होती है।
  • पत्नी की नाराजगी का डर
छुट्टी मांगने के पीछे गुरुओं का एक और तर्क है। यह कि उनके घर में पत्नी के व्रत में सहयोग के लिए कोई और नहीं हैं। ऐसे में अगर अवकाश नहीं मिला तो पत्नी ठीक से पूजा नहीं कर सकेंगी, जिससे घर में नाराजगी का माहौल पैदा हो सकता है।

करवाचौथ पर सिर्फ महिला शिक्षकों को ही अवकाश देना भेदभाव है। जब पुरुष भी व्रत रख रहे तो उन्हें समान रूप से अवकाश क्यों नहीं। 30 अक्टूबर को छुट्टी के लिए शासन और बीएसए से संघ ने गुहार लगाई है।
- राकेश मिश्र, जिलाध्यक्ष, शिक्षक संघ


शासन ने सिर्फ महिला शिक्षकों को करवाचौथ पर अवकाश की सुविधा दे रखी है। पुरुष शिक्षकों की मांग पर शासन से दिशा-निर्देश मांगेंगे। अगर शासन ने सहमति दी तो छुट्टी मिल सकती है, नहीं तो हमारे स्तर की बात नहीं।
- देवेंद्र स्वरूप, बीएसए



खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
करवाचौथ पर छुट्टी मांग रहा सुहाग : सिर्फ महिलाओं को छुट्टी मिलने पर उठाया सवाल, बोले निर्जल व्रत में कैसे करें ड्यूटी Reviewed by Brijesh Shrivastava on 8:08 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.