शिक्षक भर्ती : ऊंचे कटऑफ ने तोड़े सपने


  • सर्वाधिक कटऑफ गुणांक 71.70 सहारनपुर में
  • न्यूनतम कटऑफ गुणांक 68.73 कुशीनगर में
लखनऊ। शिक्षक भर्ती के लिए जारी हुए कटऑफ से लाखों युवाओं के सपने टूट गए हैं। कटऑफ इतना ऊंचा है कि शैक्षिक कॅरिअर में औसत अंक पाने वाले अभ्यर्थी तो उम्मीद ही छोड़ चुके हैं। कटऑफ में सामान्य वर्ग के उन्हीं आवेदकों को जगह मिली है जिनका गुणांक 65 से अधिक है। अब तक जारी हुए कटऑफ में तो सहारनपुर ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां कम से कम 71.70 गुणांक पाने वालों को ही मौका मिलेगा, जबकि अधिकतम कटऑफ 96.42 गुणांक है। यानी हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक और बीएड में कम से कम 71 फीसदी अंक वाले ही शिक्षक बनने का सपना देखें।
उत्तर प्रदेश में 72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षक पद पर भर्ती के लिए टीईटी पास बीएड डिग्रीधारकों से आवेदन मांगते हुए सभी जिलों में फार्म भरने की छूट दे दी गई। एक-एक आवेदक ने 26 से 50 जिलों में आवेदन किया। नतीजा यह हुआ कि 69 लाख फार्म जमा हो गए।
अब तक जारी कटऑफ में 65 फीसदी से कम अंक पाने वाले सामान्य वर्ग के किसी आवेदक को मौका नहीं मिलेगा। अधिक सीटों वाले जिलों में मेरिट भी काफी अधिक गई। सीतापुर में 6400 पद और न्यूनतम कटऑफ गुणांक 70.43 रहा। मतलब साफ कि हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक और बीएड को जोड़कर यदि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी की 70.43 प्रतिशत से कम अंक होंगे तो वह शिक्षक बनने से वंचित हो जाएगा। यह तो सर्वाधिक सीट वाले जिले का हाल है। लखनऊ जैसे कम 12 पद वाले जिले में सामान्य वर्ग की मेरिट 85.58 प्रतिशत गई है, यानी इससे कम अंक वालों का पत्ता साफ।
                                                           (साभार-अमर उजाला)
शिक्षक भर्ती : ऊंचे कटऑफ ने तोड़े सपने Reviewed by Brijesh Shrivastava on 6:56 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.