शिक्षामित्रों के मुद्दे पर ईरानी से मिले चौधरी, वेतन का मामला अब चीफ स्टैंडिंग काउंसिल के पास



राज्य मुख्यालय। शिक्षामित्रों के समायोजन के मामले में बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने बुधवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी और राज्यमंत्री राम शंकर कठेरिया से मुलाकात की। श्री चौधरी ने शिक्षामित्रों को अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में छूट देने का अनुरोध किया। श्री चौधरी ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के अधिकारियों से भी मुलाकात की और टीईटी में छूट देने की संभावनाओं की तलाश करने का अनुरोध किया। साथ ही हाईकोर्ट के आदेश भी कॉपी भी दी है ताकि पूरे मामले को समझा जा सके। मुख्य सचिव टीईटी से छूट का पत्र गुरुवार को एनसीटीई भेज सकते हैं। यदि मौका मिला तो मुख्य सचिव स्वयं एनसीटीई को पत्र सौंपने नई दिल्ली जाएंगे। हाईकोर्ट ने 12 सितम्बर को शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द कर दिया है। बिना टीईटी समायोजन करने के मामले में सरकार घिर गई है। अब राज्य सरकार बिना सुप्रीम कोर्ट जाए इस मामले को जल्द से जल्द सुलझाना चाहती है। पौने दो लाख शिक्षामित्रों में से लगभग 1 लाख 30 हजार शिक्षामित्र सहायक अध्यापक के तौर पर काम कर रहे हैं।
  • वेतन का मामला अब चीफ स्टैंडिंग काउंसिल के पास
शिक्षामित्रों को वेतन देने के मामले में स्थिति स्पष्ट न होने के कारण न्याय विभाग ने हाथ खड़े कर दिए हैं और अब इस मामले को मुख्य स्थायी अधिवक्ता (चीफ स्टैण्डिंग काउंसिल) के पास भेजा गया है। 12 सितम्बर को हाईकोर्ट ने शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द कर दिया है। लिहाजा उनका वेतन जारी करने को लेकर स्थितियां स्पष्ट नहीं है। बेसिक शिक्षा परिषद ने इस पर शासन का निर्देशन मांगा है। अब इसे पूरे मामले को चीफ स्टैण्डिंग काउंसिल को सौंपा जाएगा।

खबर साभार : हिन्दुस्तान



खबर साभार : दैनिक जागरण

Enter Your E-MAIL for Free Updates :   
शिक्षामित्रों के मुद्दे पर ईरानी से मिले चौधरी, वेतन का मामला अब चीफ स्टैंडिंग काउंसिल के पास Reviewed by Brijesh Shrivastava on 7:14 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.