एससीईआरटी की रिपोर्ट के बाद मिलेगी मौलिक नियुक्ति, प्रशिक्षु शिक्षकों को करना होगा इंतजार

एससीईआरटी की रिपोर्ट के बाद मिलेगी मौलिक नियुक्ति

प्रशिक्षु शिक्षकों को करना होगा इंतजार

परिषदीय स्कूलों में तैनात प्रशिक्षु शिक्षकों को मौलिक नियुक्ति के लिए अभी कुछ इंतजार करना पड़ सकता है। प्रशिक्षण की अवधि और परीक्षा आदि का सारा कार्य पूर्ण हो चुका है, लेकिन अफसरों के बीच रिपोर्ट के आदान-प्रदान का सिलसिला अभी बाकी है। यह पूरा होने के बाद ही प्रक्रिया आगे बढ़ेगी, तब तक उन्हें मानदेय मिलेगा या वेतन इस पर सब मौन साधे हैं। हालांकि प्रशिक्षुओं ने अफसरों से मिलकर उनका ध्यान इस ओर खींचा था।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 72825 शिक्षकों की नियुक्ति के तहत तैनात हुए प्रशिक्षु शिक्षकों की मौलिक नियुक्ति का प्रकरण अधर में अटका है। तैनाती पाने वाले करीब 58 हजार प्रशिक्षु शिक्षकों को तीन महीने क्रियात्मक प्रशिक्षण विद्यालय में एवं तीन महीने सैद्धांतिक प्रशिक्षण बीआरसी में दिया गया। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने बीते 24 एवं 25 अगस्त को प्रदेश भर में इम्तिहान कराया। इसमें 43 हजार से अधिक प्रशिक्षुओं ने भाग लिया था। कुछ दिन पहले इसका परिणाम भी जारी हो गया है। जिन अभ्यर्थियों को जनवरी में ही तैनाती मिल गई थी उनके प्रशिक्षण को छह की जगह आठ महीना हो रहा है। ऐसे में सभी मौलिक नियुक्ति की मांग जल्द कराने की मांग कर रहे हैं।

प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को 7300 रुपए मानदेय दिया जा रहा था वह भी कई को नहीं मिल सका है। प्रशिक्षण पूरा होने एवं परीक्षा हो जाने के बाद यह सवाल खड़ा था कि अब इन्हें मानदेय मिलेगा या नहीं और स्कूल में पढ़ाएं या नहीं।

एससीईआरटी की रिपोर्ट के बाद मिलेगी मौलिक नियुक्ति, प्रशिक्षु शिक्षकों को करना होगा इंतजार Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:31 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.