उर्दू शिक्षक भर्ती का कार्य बढ़ा तेजी से, सभी बीएसए को भेजा गया ई आवेदन का प्रारूप और निर्देश, सभी जिलों में सीटों का आवंटन भी सार्वजनिक , 10 जनवरी को होगा विज्ञापन का प्रकाशन, 25 फरवरी तक तैनाती का दावा

📌 विज्ञापन प्रकाशन : 10 जनवरी
📌 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : 11 से 30 जनवरी
📌 ऑनलाइन आवेदन : एक फरवरी तक
📌 ई-आवेदन में त्रुटि निवारण : चार फरवरी तक
📌 ऑनलाइन श्रेष्ठता क्रम घोषणा : आठ फरवरी तक
📌 जिलों में काउंसिलिंग : 10 फरवरी से
📌 अभिलेख सत्यापन व मेडिकल : 20 फरवरी तक
📌 नियुक्ति की प्रक्रिया : 25 फरवरी तक


प्राथमिक स्कूलों में होने वाली 3500 उर्दू शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया तेज हो गई है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को ई-आवेदनपत्र का प्रारूप व शासन का निर्देश भेज दिया है। किस जिले को कितनी भर्तियां करनी है यह खाका भी भेजा गया है। इसमें सोनभद्र, कुशीनगर को सबसे अधिक आवंटन मिला है तो जालौन, बागपत, हापुड़ के हिस्से में एक भी सीट नहीं आई है। राजधानी लखनऊ में सिर्फ सात उर्दू शिक्षक भर्ती होंगे।



बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 3500 उर्दू शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू होनी है। शासन ने पांच जनवरी को ही बेसिक शिक्षा विभाग को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है। प्राथमिक विद्यालयों में 19948 सहायक अध्यापकों के पदों में से 3500 पदों को सहायक अध्यापक (उर्दू भाषा) के लिए परिवर्तित किया गया है। इन पदों पर भर्ती के लिए सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 10 जनवरी को विज्ञापन प्रकाशित कराना है। 11 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। अभ्यर्थी ऐच्छिक जिले में भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराकर ई-चालान के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक में शुल्क जमा करना होगा। नियुक्ति प्रक्रिया घोषित समय सारिणी में 25 फरवरी तक तैनाती देने का दावा किया गया है।



शासन ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को निर्देश दिया था कि वह ई-आवेदन पत्र तैयार करके एनआइसी व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे, ताकि दस जनवरी को विज्ञापन प्रकाशन हो सके। सचिव की ओर से शनिवार को सभी जिलों को पत्र भेज दिया गया है। इसमें जिला वार सीटों का आवंटन भी दिया गया है। सोनभद्र में सबसे अधिक 175 सीटें हैं, दूसरे स्थान पर कुशीनगर 140, तीसरे पर सिद्धार्थनगर 132, चौथे पर गोंडा 128, पांचवें पर लखीमपुर खीरी व रायबरेली में 124-124 सीटें हैं। 


छठे पर सीतापुर 120, सातवें पर सुलतानपुर 117, आठवें नंबर छत्रपति शाहू जी महराज नगर (अमेठी) 108, नौवें पर हरदोई 106 एवं दसवें नंबर पर प्रतापगढ़ एवं आगरा को 101-101 सीटें दी गई हैं। पंचशील नगर (हापुड़), जालौन, बागपत में एक भी नियुक्ति नहीं होगी। गाजियाबाद, हमीरपुर व मेरठ में एक-एक, भीमनगर (संभल) व वाराणसी में दो-दो, गौतमबुद्ध नगर व मुजफ्फरनगर में तीन-तीन, प्रबुद्ध नगर (शामली), महोबा व बुलंदशहर में चार-चार, चंदौली में पांच, लखनऊ व मुरादाबाद में सात-सात, औरैया व मऊ में 11-11, बिजनौर, जेपी नगर (अमरोहा), पीलीभीत एवं रामपुर में 12-12 एवं झांसी 13 नियुक्तियां होंगी। सचिव ने नियुक्तियों में पूरी पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए हैं।


उर्दू शिक्षक भर्ती का कार्य बढ़ा तेजी से, सभी बीएसए को भेजा गया ई आवेदन का प्रारूप और निर्देश, सभी जिलों में सीटों का आवंटन भी सार्वजनिक , 10 जनवरी को होगा विज्ञापन का प्रकाशन, 25 फरवरी तक तैनाती का दावा Reviewed by प्रवीण त्रिवेदी on 7:35 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.