राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार वर्ष 2023 हेतु भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश जारी, 15 जुलाई तक शिक्षक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

छात्रों की उपलब्धि दिलाएगी पुरस्कार

● राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार 2023 के नियम में हुआ बदलाव

● 1500 शब्दों में उल्लेखनीय कार्यों का लेखाजोखा देंगे शिक्षक


प्रयागराज : इस वर्ष शिक्षकों को आवेदन करते समय लगभग 1500 शब्दों में अपने किए गए उल्लेखनीय कार्यों का लेखाजोखा देना है।


इसमें कुछ छात्रों (अधिकतम पांच) के बारे में भी बताना होगा जिनके जीवन में शिक्षक के संपर्क में आने से सकारात्मक बदलाव, जैसे विपरीत परिस्थितियों में पढ़ाई जारी रखना, शिक्षक से जिस विषय को सीखा उसमें खास उपलब्धि मिली हो या उच्च पद पर कार्यरत आदि, आया हो। राज्य अध्यापक पुरस्कार 2019 के विजेता डॉ. आरडी शुक्ला का कहना है कि इस साल वस्तुनिष्ठ मानक के लिए 100 में से 10 नंबर मिलेंगे, जबकि पिछले साल इसके लिए 20 अंक निर्धारित थे। वहीं प्रदर्शन आधारित मानक के लिए 100 में से 90 अंक मिलेंगे, जबकि वर्ष 2022 में 80 अंक मिले थे।


पूरे देश से अधिकतम 154 शिक्षक करते हैं आवेदन

राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए पूरे देश से 154 शिक्षक आवेदन करते हैं। हर राज्य, संघ शासित प्रदेश व सीबीएसई, सीआईएससीई आदि का कोटा तय है। उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, आन्ध्र प्रदेश, पश्चिम, बंगाल, राजस्थान समेत कुछ राज्यों व सीबीएसई के अधिकतम 6-6 शिक्षकों से आवेदन लिए जाते हैं।



राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार वर्ष 2023 हेतु भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्यवाही किये जाने के सम्बन्ध में DGSE द्वारा निर्देश जारी


राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए शिक्षकों को स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और छात्र जीवन को बेहतर बनाने वाले कार्यों की फोटो, ऑडियो और वीडियो आवेदन के साथ आवेदन करना होगा। इस वर्ष पुरस्कार के लिए निजी स्कूलों के शिक्षकों को शामिल करने से आवेदकों की संख्या बढ़ सकती है। आवेदन के लिए फिलहाल 15 जुलाई तक की तिथि निश्चित की गई है।


निजी स्कूल के शिक्षक भी पा सकेंगे राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए अब प्राइवेट स्कूलों के शिक्षक भी आवेदन कर सकेंगे। यही नहीं सीबीएसई, सीआईएससीई समेत राज्यों के बोर्डों के शिक्षक, केंद्रीय विद्यालयों व नवोदय विद्यालयों आदि के शिक्षकों को भी इसमें आवेदन का मौका मिलेगा। आवेदन 15 जुलाई तक किए जाएंगे।


स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और छात्र जीवन को बेहतर बनाने वाले सभी शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के दावे खोल दिए गए हैं जो शिक्षक आवेदन कर सकते हैं, उनके लिए स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी विभाग ने गाइड लाइन जारी की। इसकी जानकारी शहर के स्कूलों को भी दी जा रही है।


ये कर सकते हैं आवेदन

प्राइमरी से हायर सेकेंड्री तक के शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालयों के अतिरिक्त राज्य व केंद्र के बोर्डो से मान्यता प्राप्त विद्यालयों के शिक्षक शामिल हैं। सीबीएसई, सीआईएससीई बोर्डों से संबद्ध शिक्षकों को भी अर्ह माना गया है। इनमें निजी विद्यालय भी शामिल हैं।


राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए अब दस साल का अनुभव होगा जरूरी, शिक्षा मंत्रालय ने गाइड लाइन में किया बदलाव


राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए अब दस साल का अनुभव जरूरी होगा। शिक्षा मंत्रालय ने गाइड लाइन में बदलाव किया है। अब राज्यों के शिक्षा बोर्डों से संबद्ध निजी स्कूलों के शिक्षक भी इसमें हिस्सा ले सकेंगे। पुरस्कारों की भी संख्या 47 से बढ़ाकर 50 की गई है। इनमें दो दिव्यांग शिक्षक भी शामिल होंगे। पुरस्कार के लिए 15 जुलाई तक आवेदन किए जा सकेंगे।


राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए अब दस साल का अनुभव होगा जरूरी


नई दिल्ली । राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों के पात्रता नियमों में शिक्षा मंत्रालय ने बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत दस साल का अनुभव रखने वाले शिक्षक या प्रधानाध्यापक ही अब इसके लिए पात्र होंगे। वहीं स्कूलों में संविदा पर पढ़ाने वाले शिक्षक या फिर शिक्षा मित्र इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे।


अब 50 शिक्षकों का होगा सम्मान

इसके साथ ही, मंत्रालय ने हर साल दिए जाने वाले पुरस्कारों की संख्या भी बढ़ा दी है, जिसमें अब 47 की जगह देश भर के 50 शिक्षकों को यह सम्मान दिया जाएगा। इनमें दो दिव्यांग शिक्षक भी होंगे।


15 जुलाई तक होंगे आवेदन 

शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के पात्रता नियमों और संख्या में इस बदलाव के साथ ही इसके लिए देश भर के शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए है, जो 15 जुलाई तक किए जा सकेंगे। ये आवेदन जिलों और राज्यों से होते हुए शिक्षा मंत्रालय के पास पहुंचेंगे। इस दौरान प्रत्येक राज्यों से भेजे जाने वाले आवेदनों की संख्या भी तय कर दी गई है।


निजी स्कूलों के शिक्षक भी पा सकेंगे पुरस्कार

मंत्रालय के मुताबिक, इस बार के राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार को लेकर जो और भी बड़े बदलाव किए गए है, उनमें अब राज्यों से शिक्षा बोर्डों से संबंधित निजी स्कूलों के शिक्षक भी शामिल हो सकेंगे। अब तक ऐसे शिक्षक आवेदन नहीं कर सकते थे।


राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार वर्ष 2023 हेतु भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश जारी, 15 जुलाई तक शिक्षक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन




राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार वर्ष 2023 हेतु भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश जारी, 15 जुलाई तक शिक्षक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 9:52 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.