कस्तूरबा की छात्राओं के लिए बनेगी ओपेन लाइब्रेरी, शासन ने नए सत्र को लेकर जारी किए विस्तृत दिशा-निर्देश

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की हुई समीक्षा, बालिकाओं को भविष्य के लिए रणनीति बनाने में मदद देने की तैयारीछात्राओं को करियर चुनने में मदद करेगी सरकार


लखनऊ ।  कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) की छात्राओं को अपना सुरक्षित करियर चुनने में योगी सरकार पूरी मदद करेगी। इसके लिए प्रत्येक बालिका को उसके भविष्य के लिए एक गोल सेट कराया जाएगा कि वह क्या बनना चाहती है। ताकि उन्हें करियर चुनने में मदद की जाए। साथ ही बालिकाओं द्वारा चुने गए करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी भी दी जाएगी, ताकि बालिकाएं अपनी  को पहचान कर उसके अनुसार भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो सकें।


इस सम्बन्ध में केजीबीवी के सभी वार्डेन, शैक्षणिक स्टाफ, लेखाकार व बालिका शिक्षा की जिला समन्वयकों की हुई वर्चुअल बैठक में बालिकाओं को भविष्य के लिए गोल सेट करने में मदद करने की रणनीति तैयार की गई। यहां यह उल्लेखनीय है कि योगी सरकार कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) के माध्यम से प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर होनहार बालिकाओं को मुफ्त में आवासीय शिक्षा के साथ ही कौशल विकास का लाभ प्रदान कर रही है। बैठक में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के संचालन की बिंदुवार समीक्षा की गई। स्कूल महानिदेशक विजय किरण आनंद ने निर्देश दिए कि आधार सत्यापन के जरिए बालिकाओं की उपस्थिति शत- प्रतिशत सुनिश्चित कराई जाए।


भाषा एवं गणित में बनाया जा रहा निपुण

"एक शब्द एक सूत्र' गतिविधि से प्रतिदिन हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा का एक-एक शब्द एवं गणित का एक सूत्र विद्यालयों के नोटिस बोर्ड पर अंकित किया जाएगा। शब्दों का अर्थ, पर्यायवाची, विलोम तथा शब्द का वाक्य में प्रयोग तथा गणित के सूत्र का प्रयोग प्रश्नों को हल करने में किया जाएगा।



कस्तूरबा की छात्राओं के लिए बनेगी ओपेन लाइब्रेरी, शासन ने नए सत्र को लेकर जारी किए विस्तृत दिशा-निर्देश

लखनऊ। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) के परिसर में ही छात्राओं को ओपेन लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी। साथ ही उनको कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा और सुरक्षित कॅरिअर की खातिर भावी योजना बनाने में शिक्षक व काउंसलर मदद करेंगे। ताकि उन्हें पता हो कि आगे चलकर करना क्या है। शासन ने नए सत्र से जुड़ी कार्ययोजना को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि विद्यालय में सीढ़ी के नीचे ओपेन लाइब्रेरी बनाई जाए। सभी छात्राओं को प्रतिदिन 2-3 घंटे स्वाध्याय के लिए प्रेरित किया जाए। बालिकाओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराके उनका स्वास्थ्य कार्ड भी बनाया जाए। उन्हें गुणवत्तायुक्त भोजन दिया जाए।


 यह भी निर्देश दिए गए हैं कि हर हाल में क्यूरियोसिटी बॉक्स व कम्प्यूटर का प्रयोग सुनिश्चित करें। आईआईटी गांधीनगर तथा खान एकेडमी के गणित विषय के कार्यक्रम का अभ्यास नियमित रूप से कराया जाए। कक्षा 9 में उन्हीं बालिकाओं को प्रवेश दिया जाएगा, जो विज्ञान वर्ग लेकर इंटर तक की पढ़ाई करेंगी। 


महानिदेशक ने निर्देश दिए हैं कि रोजाना स्टाफ तथा छात्राओं की उपस्थिति प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज कराएं। कोई बाहरी विद्यालयों में प्रवेश न करने पाए। इसमें लापरवाही हुई तो वार्डन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी वार्डन व पूर्णकालिक शिक्षिकाओं को विद्यालय में अनिवार्य रूप से विद्यालय में रात में रुकने के निर्देश दिए गए हैं।
कस्तूरबा की छात्राओं के लिए बनेगी ओपेन लाइब्रेरी, शासन ने नए सत्र को लेकर जारी किए विस्तृत दिशा-निर्देश Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.