सरल ऐप के माध्यम से KGBV में NIPUN Assessment Test (NAT) कराये जाने के संबंध में।

NAT परीक्षा के संबंध में


🔸 समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक बालिका शिक्षा, ARPs तथा केजीबीवी वार्डेन एवं शिक्षक कृपया ध्यान दें -🔸

‘‘निपुण भारत मिशन‘‘ के प्रभावी क्रियान्वयन एवं त्रैमासिक लक्ष्यों की प्राप्ति तथा शासन स्तर से प्राप्त निर्देशों के क्रम में KGBV के कक्षा 6 से 8 की सभी बालिकाओं का सरल ऐप के माध्यम से निपुण असेसमेंट टेस्ट (NAT) किया जाना है। उक्त परीक्षा के सफल करियान्वयन हेतु सभी जनपद के समस्त केजीबीवी वार्डेन एवं शिक्षकों के उपयोगार्थ NIPUN Assessment Test सम्बन्धी निर्देश एवं 'सरल ऐप' के प्रभावी सञ्चालन को समझने के लिए राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा यूट्यूब लाइव का आयोजन किया जा रहा है।

➡️ दिनांक : 11 जुलाई, 2023
➡️ समय: 2:30 PM-4 PM

उक्त यू ट्यूब सेशन में उपर्युक्त जनपदों के समस्त जिला समन्वयक बालिका शिक्षा, ARPs तथा केजीबीवी वार्डेन एवं शिक्षकों की समय से प्रतिभागिता अनिवार्य है।

 🔴 लिंक 👇 से जुड़ें:



सरल ऐप के माध्यम से KGBV में NIPUN Assessment Test (NAT) कराये जाने के संबंध में।







कस्तूरबा विद्यालयों में निपुण एसेस्मेंट टेस्ट (NAT) 14 जुलाई को


प्रदेश के सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में 14 जुलाई को कक्षा 6 से 8 तक की बालिकाओं का निपुण एसेस्मेंट टेस्ट (एनएटी) लिया जाएगा। कक्षा छह की बालिकाओं के लिए हिन्दी एवं गणित का टेस्ट होगा जबकि कक्षा सात के बालिकाओं को विज्ञान एवं गणित का टेलसट देना होगा। कक्षा आठ की बालिकाओं को भी विज्ञान एवन गणित विषय का ही टेस्ट देना होगा। तीनों कक्षाओं के टेस्ट में 20-20 प्रश्न होंगे और परीक्षार्थियों को ओएमआर शीट पर उत्तर भरना होगा।


इस सम्बन्ध में स्कूल महानिदेशक एवं राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनन्द ने शुक्रवार को प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देश में कहा गया है कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता के स्तर में वृद्धि के दृष्टिगत प्राइमरी स्कूलों की भांति केजीबीवी में पढ रही बालिकाओं का ‘‘सरल एप’’ के माध्यम से निपुण लक्ष्य या लर्निंग आउटकम पर आधारित आंकलन कराए जाने का निर्णय किया गया है। इसके तहत 14 जुलाई को सभी जिलों में केजीबीवी में एनएटी का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा या टेस्ट का समय सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक निर्धारित किया गया है। बालिकाओं द्वारा ओएमआर शीट में सम्बन्धित प्रश्नों के सापेक्ष सही उत्तर के सही गोले को स्वयं भरा जाएगा।


ओएमआर शीट को केवल ब्लैक बॉल पेन से ही भरा जा सकेगा। इसके लिए प्रत्येकबालिका को ब्लैक बॉल पेन मुहैय्या कराई जाएगी। परीक्षा का अधिकतम समय सीमा डेढ़ घंटा का होगा जिसका समय विभाजन इस प्रकार से है। मसलन 10 मिनट तक प्रश्नपत्रऔर ओएमआर शीट भरने की जानकारी दी जाएगी जबकि 60 मिनट तक बालिकायें टेस्ट के प्रश्न हल करेंगी। बाकी बचे 20 मिनट में हल के उपरांत बालिकाये ओएमआर सीट भरेंगी। परीक्षा या टेस्ट के बाद ओएमआर शीट को 1.30 घंटे के अन्दर ‘‘ सरल एप’’के माध्यम से शिक्षक द्वारा स्कैन करके सब्मिट करेंगे। राज्य परियोजना निदेशक ने बताया कि इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य विद्यालयों में बेहतर और सकारात्मक शैक्षिक वातावरण का सृजन करना है।

सरल ऐप के माध्यम से KGBV में NIPUN Assessment Test (NAT) कराये जाने के संबंध में। Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 12:40 PM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.