बेसिक शिक्षा : तारीख दर तारीख, न पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी हुई न परस्पर तबादले, बेसिक के विद्यालयों के शिक्षकों का नहीं खत्म हो रहा इंतजार, फरवरी से चल रही पदोन्नति प्रक्रिया की बढ़ती जा रही तिथि

बेसिक शिक्षा : तारीख दर तारीख, न पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी हुई न परस्पर तबादले

बेसिक के विद्यालयों के शिक्षकों का नहीं खत्म हो रहा इंतजार

फरवरी से चल रही पदोन्नति प्रक्रिया की बढ़ती जा रही तिथि



लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को पदोन्नति और तबादलों का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। विभाग पांच महीने से अधिक से पदोन्नति की प्रक्रिया चला रहा है लेकिन अभी तक यह पूरी नहीं हुई है। वहीं, जिले के अंदर परस्पर तबादले और एक से दूसरे जिले के परस्पर तबादले में एक के बाद एक नई तिथि लगती जा रही है।


विभाग ने जनवरी में आदेश जारी कर फरवरी में वरिष्ठता सूची जारी करने की प्रक्रिया शुरू की। इसके बाद आधा दर्जन से अधिक बार तिथि बढ़ाई गई। तीन महीने की कवायद के बाद वरिष्ठता सूची जारी की गई तो अब उसकी चेकिंग व सत्यापन को लेकर तिथि बढ़ाई जा ही है। अभी खाली पदों का ब्योरा नहीं निकला है। वहीं, तबादला पाने वाले शिक्षकों का नाम भी इसमें से हटाया जाना है। हालांकि इसका कोई अधिकृत आदेश नहीं जारी किया गया है।


 इसी तरह जिले के अंदर परस्पर तबादले की प्रक्रिया भी छह जून से शुरू हुई है। पहले इसके लिए जारी पोर्टल में दिक्कतें आ रही थीं। उसके चार-पांच दिन बाद आवेदन शुरू हुए डेढ़ महीने से प्रक्रिया चल रही है। वहीं, एक से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की प्रक्रिया 11 जुलाई से शुरू हुई। इसके लिए आवेदन हो गए लेकिन अभी आदेश नहीं जारी हुआ है। इस तरह विद्यालयों के शिक्षक इन प्रक्रिया के लिए तारीख दर तारीख लगने से परेशान हैं।



बीएसए जान-बूझकर शिक्षकों की पदोन्नति व तबादले की प्रक्रिया में देरी कर रहे हैं। इससे बार-बार तिथि बढ़ानी पड़ रही है। इससे शिक्षक नाराज हैं। उनमें यह धारणा बन रही है कि विभाग पदोन्नति व तबादले करना नहीं चाहता है। अनिल यादव, प्रदेश अध्यक्ष, उप्र बीटीसी शिक्षक संघ


पदोन्नति की प्रक्रिया आखिरी चरण में है। 10 दिन में इसे पूरा कर लिया जाएगा। एक से दूसरे जिले की तबादला प्रक्रिया में एक माह का समय लगने से देरी हुई। परस्पर तबादले के आवेदन को क्रॉस चेक किया जा रहा है। बीएसए की ओर से इसे फाइनल करने के बाद जारी कर दिया जाएगा। प्रताप सिंह बघेल, सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद




छह महीने से बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति का शोर, आदेश पर आदेश हो रहे जारी, पदोन्नति कब होगी इसका पता नहीं


प्रयागराज । प्रदेश के 1.14 लाख से अधिक परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत सहायक अध्यापकों के प्रमोशन को लेकर पिछले छह महीने से आदेश पर आदेश जारी हो रहे हैं लेकिन पदोन्नति कब होगी किसी को पता नहीं है।


 बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने 31 जनवरी को समयसारिणी जारी की थी जिसके अनुसार दस अप्रैल तक पदोन्नति हो जानी थी। दो महीने पहले तक वरिष्ठता सूची की आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद अंतिम सूची वेबसाइट पर अपलोड की गई। अब सचिव ने 18 जुलाई को एक और पत्र जारी कर सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से 24 जुलाई तक पदोन्नति के लिए अंतिम ज्येष्ठता सूची सही होने का प्रमाणपत्र मांगा है।


यह भी साफ नहीं है कि जिलों में पदोन्नति के लिए कितने पद रिक्त हैं और उनमें से कितने पदों पर प्रमोशन होगा। यही नहीं अंतर जनपदीय पारस्परिक स्थानान्तरण के लिए साथी तलाश कर बैठे शिक्षक भी परेशान हैं कि तबादले से पहले साथी शिक्षक का प्रमोशन हो गया तो उनका ट्रांसफर अटक जाएगा। वहीं दूसरी ओर प्रमोशन न होने से प्रदेशभर के लाखों शिक्षकों को हर महीने औसतन ढाई से तीन हजार रुपये का नुकसान हो रहा है। 


अधिकतर स्कूलों में प्रभारी प्रधानाध्यापक से काम लिया जा रहा है। यह स्थिति तब है जबकि प्राथमिक स्कूलों का तीन साल में प्रमोशन का नियम है और प्रयागराज में ही फरवरी 2009 के बाद नियुक्त शिक्षकों का प्रमोशन नहीं हुआ है। जबकि नियमतः इनकी पदोन्नति एक दशक पहले 2012 में ही हो जानी चाहिए थी ।
बेसिक शिक्षा : तारीख दर तारीख, न पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी हुई न परस्पर तबादले, बेसिक के विद्यालयों के शिक्षकों का नहीं खत्म हो रहा इंतजार, फरवरी से चल रही पदोन्नति प्रक्रिया की बढ़ती जा रही तिथि Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:34 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.