विद्यार्थियों को पढ़ाई में और निखारेंगे पांच शैक्षिक टीवी चैनल, पीएम ई -विद्या डीटीएच टीवी चैनल का हुआ शुभारंभ कक्षा एक से इंटर तक के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ, देखें समय सारिणी

वन क्लास वन चैनल के तहत उत्तर प्रदेश में शनिवार से पांच शैक्षिक चैनलों का प्रसारण शुरू 


विद्यार्थियों को पढ़ाई में और निखारेंगे पांच शैक्षिक टीवी चैनल

पीएम ई -विद्या डीटीएच टीवी चैनल का हुआ शुभारंभ कक्षा एक से इंटर तक के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ, देखें समय सारिणी 


लखनऊ : शैक्षिक टीवी चैनल की मदद से विद्यार्थी अब कठिन विषयों को भी रोचक ढंग से आसानी से समझ सकेंगे। वन क्लास वन चैनल के तहत दूरदर्शन पर इसका प्रसारण होगा। पीएम ई-विद्या डीटीएच टीवी चैनल के तहत उत्तर प्रदेश में शनिवार से पांच शैक्षिक चैनलों का प्रसारण शुरू कर दिया गया। 


केंद्र सरकार ने कक्षा एक से लेकर इंटरमीडिएट तक के विद्यार्थियों के लिए पांच चैनल प्रदेश को आवंटित किए हैं। इसके माध्यम से विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों के व्याख्यान का प्रसारण 24 घंटे होगा और इनके लेक्चर के वीडियो भी उपलब्ध रहेंगे। 


नई दिल्ली में शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)- वर्ष 2020 की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में यूपी से प्रतिनिधि के रूप में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक पवन सचान मौजूद रहे। वहां राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के साथ यूपी में पांच शैक्षिक टीवी चैनल शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इनका प्रसारण दूरदर्शन पर शुरू कर दिया गया। 


यूपी को डीडी पीएम ई-विद्या यूपी 173 से लेकर 177 तक पांच डीटीएच चैनल आवंटित किए गए हैं। विद्यार्थी अपने घर में इसे देख सकेंगे और स्कूलों में भी प्रसारण की व्यवस्था रहेगी। चैनल पर प्रतिदिन नवीन विषय वस्तु के प्रसारण के साथ पुनः प्रसारण की भी व्यवस्था रहेगी। सप्ताह में एक दिन विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए सजीव प्रसारण भी होगा। प्री-प्राइमरी कक्षा के विद्यार्थियों व दिव्यांगें की विशेष आवश्यकताओं को देखते हुए विशेष वीडियो प्रसारित किए जाएंगे। शिक्षक पढ़ाने के नए-नए तरीके भी सीख सकेंगे। 


प्रसारण समय-सारिणी जारी

विभिन्न कक्षाओं के अलग-अलग शैक्षिक टीवी चैनल हैं। छह अगस्त तक के प्रसारण की समय सारिणी जारी की गई है। आगनबाड़ी से लेकर कक्षा दो तक के विद्यार्थियों के लिए प्रारंभिक चरण चैनल है और चैनल नंबर डीडी पीएम ई विद्या यूपी 173 है। कक्षा तीन से कक्षा पांच तक के चैनल का नाम बुनियादी स्तर है और चैनल नंबर डीडी पीएम ई - विद्या यूपी 174 है।

 कक्षा छह से कक्षा आठ तक के लिए मध्य स्तर चैनल है और चैनल नंबर डीडी पीएम ई-विद्या यूपी 175 है। कक्षा नौ व 10 के विद्यार्थियों के लिए चैनल का नाम चरण एक माध्यमिक और चैनल नंबर डीडी पीएमई विद्या यूपी 176 है। कक्षा 11 व 12 के लिए चैनल का नाम चरण- दो माध्यमिक व चैनल नंबर डीडी पीएम ई-विद्या यूपी 177 है। 

बेसिक शिक्षा अधिकारियों, जिला विद्यालय निरीक्षकों और जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण केंद्रों के प्राचार्यों को प्रसारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।




PM E–Vidya DTH TV चैनल्स के शुभारंभ के संबंध में












Powered By
Loaded: 1.00%






विद्यार्थियों को पढ़ाई में और निखारेंगे पांच शैक्षिक टीवी चैनल, पीएम ई -विद्या डीटीएच टीवी चैनल का हुआ शुभारंभ कक्षा एक से इंटर तक के विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ, देखें समय सारिणी Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:00 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.