RTE के तहत निजी स्कूलों में हुए दाखिले की होगी पड़ताल, स्कूल और छात्र से जुड़ी जरूरी जानकारी पोर्टल पर होगी अपडेट

RTE के तहत निजी स्कूलों में हुए दाखिले की होगी पड़ताल, स्कूल और छात्र से जुड़ी जरूरी जानकारी पोर्टल पर होगी अपडेट



आरटीई के तहत निजी स्कूलों में दाखिला पाने वाले बच्चों की बेसिक शिक्षा विभाग जांच करेगा। चालू शिक्षासत्र में निजी विद्यालयों में दाखिला पाने वाले बच्चों की उपस्थिति और शासन के फंड के उपयोग की पड़ताल की जाएगी। स्कूल और छात्र से जुड़ी जरूरी जानकारी पोर्टल पर अपडेट की जाएगी।


आरटीई के तहत गरीब बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिला देने की व्यवस्था की गई है। वर्तमान सत्र में बेसिक शिक्षा विभाग में ऑनलाइन आवेदन करने वाले आरटीई के तहत दो चरणों में विद्यालयों में बच्चों का दाखिला कराया गया है। निजी स्कूल शिक्षा के अधिकार के तहत गरीब बच्चों का प्रवेश लेने में आनाकानी करते रहते हैं।


ऐसी शिकायतों को ध्यान में रखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने अब स्कूल और बच्चों से जुड़ी जानकारियां पोर्टल पर अपलोड कराने की व्यवस्था की है। इसमें स्कूल की स्थिति, बच्चों की उपस्थित का प्रतिशत, फंड का सही उपयोग सहित कई अन्य बिंदुओं को शामिल किया गया है। विभाग की माने तो हर माह डाटा अपलोड कराने से स्कूलों की मनमानी के साथ ही बच्चों की सही आर्थिक स्थिति और तमाम जानकारियां मिलेंगी।

RTE के तहत निजी स्कूलों में हुए दाखिले की होगी पड़ताल, स्कूल और छात्र से जुड़ी जरूरी जानकारी पोर्टल पर होगी अपडेट Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:23 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.