कस्तूरबा विद्यालयों की अब होगी रैंकिंग, 33 मानकों पर होगी जांच

कस्तूरबा विद्यालयों की अब होगी रैंकिंग, 33 मानकों पर होगी जांच


कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में 33 मानकों की जांच की जाएगी। जिसके बाद इसे प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। उसी से आधार पर विद्यालयों की रैंकिंग तय की जाएगी। इसके लिए सभी ब्लॉकों में चयनित अकादमिक संसाधन व्यक्ति (एआरपी) को निर्देशित किया गया है।


 कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय संचालित हैं। इन विद्यालयों में 100- 100 बालिकाओं को आवासीय शिक्षा दी जा रही है। इन कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण करके 33 बिंदुओं पर सूचना एकत्रित करके प्रेरणा पोर्टल पर आख्या मुहैया कराने के लिए कहा गया है। 


छात्राओं को बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए 33 मानक निर्धारित किए गए हैं। विद्यालय सभी मानक पूरे कर रहे हैं या नहीं, इसके लिए सभी विद्यालयों की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं।


राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद की ओर से जारी पत्र में ब्लॉकों में चयनित एआरपी के माध्यम से मानकों की जांच कराने के लिए कहा गया है। विद्यालयों में पुस्तकालय, रंगाई-पुताई, चहारदीवारी व गेट, गार्ड रूम, होमगार्ड व पीआरडी की तैनाती, पेयजल के लिए आरओ की व्यवस्था, हैंडपंप, सोलर पैनल, स्थायी बिजली कनेक्शन, इनवर्टर, जनरेटर, सीसीटीवी कैमरे, बायोमीट्रिक, फर्नीचर, पंखे, कूलर आदि शामिल हैं। इन सभी मानकों को प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

कस्तूरबा विद्यालयों की अब होगी रैंकिंग, 33 मानकों पर होगी जांच Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 6:28 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.