कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा-6 की बालिकाओं हेतु ब्रिज कोर्स का संचालन

अब टापर्स को भी मात देंगी कस्तूरबा की छात्राएं, जानिए क्यों? 


कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों की छात्राएं पढ़ाई में टापरों को मात देंगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने ब्रिजिंग योजना शुरू की है। कमजोर छात्राओं को मेधावी बनाया जा रहा है।

ब्रिज कोर्स उन छात्राओं के लिए है, जो भाषाई स्तर पर कमजोर हैं और कक्षा छह का पाठ्यक्रम पढ़ने में दक्ष नहीं हैं। छात्राओं को उनकी दक्षता परखकर विभिन्न समूहों में बांटा गया है। ब्रिज कोर्स के जरिए उन्हें सामान्य छात्राओं के बराबर लाने पर जोर दिया जा रहा है। इसमें अभ्यास के लिए अलग से पुस्तिका तैयार की गई है।


एक शब्द एक सूत्र सीख रही छात्राएं : कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में एक शब्द एक सूत्र कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। जिसमें हिंदी और अंग्रेजी का एक शब्द और गणित का एक सूत्र छात्राओं को अलग से याद कराया जा रहा है। 



कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा-6 की बालिकाओं हेतु ब्रिज कोर्स का संचालन 





कस्तूरबा विद्यालय की छात्राएं भी मेधावियों को देंगी टक्कर, ब्रिज कोर्स से कमजोर छात्राएं भी पढ़ाई में बनेंगी होशियार

तीन से छह महीने का ब्रिज कोर्स तैयार, अगस्त से होगा लागू, छात्राओं की दक्षता परखने के लिए लेंगे परीक्षा


लखनऊ। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छात्राएं अब पढ़ाई में कमजोर नहीं रहेंगी। वह भी मेधावियों को टक्कर दे सकेंगी। ऐसी छात्राओं के लिए शिक्षा विभाग ब्रिजिंग योजना शुरू कर रहा है। छात्राओं की दक्षता के मद्देनजर तीन से छह माह का ब्रिज कोर्स तैयार किया गया है। यह कोर्स उन छात्राओं के लिए है, जो भाषाई स्तर पर कमजोर हैं और कक्षा छह का पाठ्यक्रम पढ़ने में दक्ष नहीं हैं।


योजना के तहत बालिकाओं को उनकी दक्षता परखकर विभिन्न समूहों में बांटा जाएगा। इसके बाद ब्रिज कोर्स के जरिए उन्हें सामान्य छात्राओं के बराबर लाने का प्रयास किया जाएगा। इसमें अभ्यास के लिए अलग से पुस्तिका तैयार की गई है। इससे बालिकाओं को पढ़ाने व मूल्यांकन में भी आसानी होगी। बालिकाओं को रोजाना डेढ़ से दो घंटे हिंदी शिक्षण का कार्य भी कराया जाएगा।


डायट की वरिष्ठ प्रवक्ता दिव्या गुप्ता ने बताया कि जो बालिकाएं शैक्षिक अधिगम स्तर शिक्षा के अनुरूप नहीं हैं या जो ड्रॉप आउट हैं, उन्हें चिह्नित किया गया है। अगस्त के पहले सप्ताह तक शिक्षकों को प्रशिक्षित कराकर ब्रिज कोर्स शुरू किया जाएगा। 


ब्रिजिंग योजना के तहत छात्राओं की दक्षता परखने के लिए उनकी परीक्षा ली जाएगी। इसमें उनसे कुल 19 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें वाक्यों का चित्रों से मिलान और गिन कर लिखने जैसे सवाल शामिल होंगे। परीक्षा को दो भागों में बांटा गया है। इसमें भाग- अ में कक्षा तीन और भाग-ब में कक्षा चार व पांच की दक्षता परखने संबंधी सवाल होंगे। परीक्षा के आधार पर उन्हें विभिन्न समूहों में बांटा जाएगा।
कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा-6 की बालिकाओं हेतु ब्रिज कोर्स का संचालन Reviewed by प्राइमरी का मास्टर 2 on 7:19 AM Rating: 5

No comments:

Contact Form

Name

Email *

Message *

Powered by Blogger.